फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News पंजाबथर्मल प्लांट में 3 दिन का बचा है कोयला, भीषण गर्मी ने छुड़ाए पसीने; रिकॉर्ड पर पहुंची बिजली की मांग

थर्मल प्लांट में 3 दिन का बचा है कोयला, भीषण गर्मी ने छुड़ाए पसीने; रिकॉर्ड पर पहुंची बिजली की मांग

बिजली की रिकार्ड मांग के बीच थर्मल प्लांटों में कोयले का संकट भी बन गया है। पंजाब के सबसे बड़े 1980 मेगावाट की क्षमता वाले तलवंडी साबो थर्मल में इस समय मात्र 3 दिनों का कोयला शेष है।

थर्मल प्लांट में 3 दिन का बचा है कोयला, भीषण गर्मी ने छुड़ाए पसीने; रिकॉर्ड पर पहुंची बिजली की मांग
electricity price increased in chhattisgarh implemented from 1 june
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Wed, 19 Jun 2024 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब में भीषण गर्मी के बीच बिजली की डिमांड आल टाइम हाई पर पहुंच गई है। एक तरफ भीषण गर्मी पड़ रही है, तो दूसरी धान का सीजन शुरू हो गया है। इस वजह से बिजली की डिमांड काफी बढ़ गई है। बिजली की डिमांड ने पिछले रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। बिजली की मांग 15963 मेगावाट पहुंच गई है। जो एक नया रिकॉर्ड है। कई इलाकों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में अघोषित कट तक लग रहे हैं। तलवंडी साबो पावर प्लांट की 660 मेगा वाट की एक यूनिट बंद हो गई है जिस से बिजली संकट गहरा सकता है। पिछले साल बिजली की मांग अपने उच्चतम स्तर पर करीब 15300 मेगावाट थी।

धान सीजन में और बढ़ेगी मांग
पावरकॉम ने 16 हजार मेगावाट बिजली का इंतजाम किया है। 20 जून के बाद धान लगाने का काम रफ्तार पकड़ेगा। ऐसे में बिजली की मांग और बढ़ेगी। हालांकि सरकार का दावा है कि किसानों को बिना किसी रुकावट से आठ घंटे बिजली मुहैया करवाई जाएगी। सीएम भगवंत मान ने इस मामले को लेकर पावरकॉम के अधिकारियों से चंडीगढ़ में मीटिंग की थी। 

थर्मल प्लांटों में कोयले का संकट
बिजली की रिकार्ड मांग के बीच थर्मल प्लांटों में कोयले का संकट भी बन गया है। पंजाब के सबसे बड़े 1980 मेगावाट की क्षमता वाले तलवंडी साबो थर्मल में इस समय मात्र 3 दिनों का कोयला शेष है और रोपड़ प्लांट में 13 दिनों का ही कोयला है। 

कार्यालयों का समय बदल सकती है सरकार
बिजली संकट से निपटने के लिए पंजाब सरकार पिछले साल की तरह कुछ उपाय कर सकती है।  सरकारी कार्यालयों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जा सकता है। सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, मॉल और दुकानें शाम जल्दी बंद की जा सकती हैं। इसके अलावा उद्योगों पर पीक लोड प्रतिबंध लगाया जा सकता है। 

दो दिन बारिश होने की संभावना
भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। अगले दो दिन को तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बुधवार को पंजाब के कई हिस्सों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बारिश हो सकती है। वीरवार को भी मौसम सुहावना बना रह सकता है। बारिश से तापमान में 2 से तीन डिग्री की गिरावट भी आ सकती है।मंगलवार को पंजाब में समराला 45.8 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा। बारिश होने से बिजली की मांग में कुछ कमी आ सकती है। 

रिपोर्ट: मोनी देवी