फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबनवजोत सिद्धू- सुनील जाखड़ लगेंगे किनारे, चरणजीत सिंह चन्नी से काट ली कन्नी; पंजाब में नई कांग्रेस बनाने की तैयारी

नवजोत सिद्धू- सुनील जाखड़ लगेंगे किनारे, चरणजीत सिंह चन्नी से काट ली कन्नी; पंजाब में नई कांग्रेस बनाने की तैयारी

कांग्रेस हाई कमान पूर्व पीसीसी चीफ सुनील जाखड़ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। नवजोत सिंह सिद्धू का मामला भी अनुशासन समिति में है। वहीं पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से कन्नी काटी जा रही है।

नवजोत सिद्धू- सुनील जाखड़ लगेंगे किनारे, चरणजीत सिंह चन्नी से काट ली कन्नी; पंजाब में नई कांग्रेस बनाने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Wed, 04 May 2022 10:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चुनाव हारने के बाद कांग्रेस हाई कमान पंजाब में नए कंधों को जिम्मेदारी और पुराने चेहरों को साइड करने में जुट गई है। इसका हालिया उदारण ताजा घटनाक्रमों में सामने आया है। पूर्व पीसीसी चीफ सुनील जाखड़ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। हाई कमान ने साफ किया है कि जाखड़ को भविष्य में पार्टी का कोई पद नहीं दिया जाएगा। उधर, बड़बोले नवजोत सिंह सिद्धू का मामला भी अनुशासन समिति में है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई तय है। हाई कमान के पास इस बार सिद्धू को साइड करने का बड़ा मौका है। उनके खिलाफ हाईकमान कोई नरमी नहीं बरतना चाहती। दूसरी ओर पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर हालांकि अनुशासन हीनता का आरोप तो नहीं है लेकिन दोनों में से एक भी विधानसभा सीट नहीं जीत सके चन्नी से पार्टी दूरी बना रही है।

पंजाब में चुनाव हारने के बाद कांग्रेस पार्टी नई रणनीति के तहत फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ा रही है। ऐसे में सबसे पहला कदम उन लोगों को साइड करने पर है जो पार्टी की किरकिरी के साथ हार की वजहें रही हैं। इनमें सबसे पहला नाम है सुनील जाखड़ का। चन्नी के खिलाफ बयान देकर फंसे जाखड़ के खिलाफ एक्शन लिया जा चुका है। जाखड़ पर एक्शन लेते हुए हाई कमान ने साफ भी किया कि भविष्य में जाखड़ को प्रदेश में पार्टी की कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी। हालांकि जाखड़ भी इस बात को समझ चुके हैं और पीएम मोदी से व्यक्तिगत संबंधों का हवाला देकर बीजेपी से जुड़ने की जुगत में हैं।

बड़बोले सिद्धू पर एक्शन का मौका
उधर, अपने बड़बोले बयानों से हर बार पार्टी को मुश्किल में डालने वाले नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ भी कार्रवाई तय मानी जा रही है। उनका मामला अनुशासन समिति के पास है और गुरुवार या शुक्रवार तक कार्रवाई तय है। इस बात के संकेत हैं कि सिद्धू अब भी नरम नहीं हैं। 12 घंटे पहले ट्विटर पर उनकी बातों से साफ होता है कि वे झुकेंगे नहीं। सिद्धू ने लिखा- "अपने खिलाफ बातें मैं अक्सर खामोशी से सुनता  हूँ . . . . जवाब देने का हक, मैंने वक्त को दे रखा है . . ."

चन्नी से काट रहे कन्नी
कांग्रेस हाई कमान ने विधानसभा चुनाव से पहले चरणजीत सिंह चन्नी को सिर आंखों पर बैठाया था। सिद्धू की जिद को नजरअंदाज करते हुए चन्नी को सीएम फेस बनाया गया। लेकिन चन्नी पार्टी को हरवा तो गए ही लेकिन अपनी नैय्या भी डुबा दी। चन्नी दोनों विधानसभा सीटों में से एक भी जीतने में कामयाब नहीं रहे। पूर्व सीएम चन्नी पर हालांकि अनुशासन हीनता के आरोप नहीं है लेकिन पंजाब के नए कप्तान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग की नई टीम में उनके किसी भी करीबी को जगह नहीं मिली है। पार्टी की किसी भी रणनीति में उनको शामिल नहीं किया जा रहा है।

ऐसे में साफ है कि हाई कमान इस बार गुटबाजी से दूर रहकर प्रदेश कांग्रेस में  अमरिंदर सिंह राजा की अगुवाई में नई टीम की तैयारी कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें