फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबपंजाब: 400 मोहल्ला क्लीनिक शुरू, CM मान बोले- टैक्स का पैसा लोगों को कर रहे वापस

पंजाब: 400 मोहल्ला क्लीनिक शुरू, CM मान बोले- टैक्स का पैसा लोगों को कर रहे वापस

केजरीवाल ने कहा कि थोड़ा-सा सब्र रखना, जितनी गारंटी दी हैं वो पांच साल में पूरी करेंगे। पहले की सरकार ने सब गड़बड़ कर रखा था। हमने बिजली मुफ़्त कर दी। पावर कट कम कर दिए हैं।

पंजाब: 400 मोहल्ला क्लीनिक शुरू, CM मान बोले- टैक्स का पैसा लोगों को कर रहे वापस
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Fri, 27 Jan 2023 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब में शुक्रवार को 400 और मोहल्ला क्लीनिक शुरू हो गए। अमृतसर में पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान के साथ आप के राष्‍ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उद्घाटन किया। इससे पहले 15 अगस्त 2022 को 100 क्लीनिकों का उद्घाटन किया गया था। अब पंजाब में मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या 500 हो गई है। इस अवसर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हमने चुनाव में कहा था कि हम केजरीवाल की गारंटी दे रहे हैं। लोगों पर हम पर भरोसा है। आज मुझे बेहद ख़ुशी है कि मेरे छोटे भाई मान साहब ने एक और गारंटी पूरी कर दी है। आज 400 मोहल्ला क्लीनिक शुरू हो रहे हैं। दिल्ली में हम 7 साल से मोहल्ला क्लीनिक चला रहे हैं।''

उन्होंने आगे कहा कि मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर फ्री, इलाज फ्री, दवाइयां फ्री और टेस्ट भी फ्री हैं। हमने पंजाब में भी चुनाव में ये गारंटी दी थी। 15 अगस्त हमने 100 मोहल्ला क्लीनिक पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर बनाए थे. ये क्लीनिक बेहद सफ़ल रहे। भगवंत मान किसान का बेटा है, उसे आम आदमी की समस्या का पता है। अब तक पंजाब में कुछ परिवारों का राज था। हम जब 10 महीने में 500 मोहल्ला क्लीनिक बना सकते हैं, तो उन्होंने 70 साल में कुछ क्‍यों नहीं किया? 

'अब न हमारा कोई चाचा है न ताऊ है...'
केजरीवाल ने कहा कि थोड़ा-सा सब्र रखना, जितनी गारंटी दी हैं वो पांच साल में पूरी करेंगे। पहले की सरकार ने सब गड़बड़ कर रखा था। हमने बिजली मुफ़्त कर दी। पावर कट कम कर दिए हैं. भ्रष्टाचार पर ज़बरदस्त नकेल कसी गई है। अब न हमारा कोई चाचा है न ताऊ है, जो भ्रष्टाचार करेगा और जेल जाएगा। अगर हमारे मंत्री, हमारा बेटे भी भ्रष्टाचार करेंगे, तो भी यही होगा। 

पंजाब में सारे कच्‍चे कर्मचारी होंगे पक्‍के
केजरीवाल ने कहा कि इस बार सारे कच्चे कर्मचारियों को पक्का करेंगे। अभी तक 26000 लोगों को नई नौकरियां दी गई हैं. हमने बिना सिफ़ारिश के बिना पैसों के सिर्फ़ योग्यता के आधार पर नौकरी दी हैं। पूरा शिक्षा का सिस्टम बदलने जा रहे हैं। यही टीचर क्रांति करके दिखाएंगे। हमने दिल्ली में भी ऐसा किया है। हम बहुत सारी नौकरियां देने जा रहे हैं। हम दिल्ली में 'डोर स्‍टेप डिलीवरी' शुरू की, यहां भी पंजाब में भी शुरू करेंगे। इस काम में 6000 से ज़्यादा नौकरियां मिलेंगी। हम 'डोर स्‍टेप डिलीवरी ऑफ राशन' भी शुरू करेंगे। 

इलाज मुफ़्त करने का वादा पूरा किया
पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमने चुनाव प्रचार में पंजाब के लोगों को गारंटी दी थी कि सबका इलाज मुफ़्त कराएंगे। आज हम वो वादा पूरा करा रहे हैं मोहल्ला क्लीनिक के ज़रिए। आज 500 मोहल्ला क्लीनिक हो गए हैं। हमने 100 मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त को शुरू किए थे. अब तक 10 लाख से ज़्यादा मरीज़ अपना इलाज करा चुके हैं। 

लोगों के टैक्स का पैसा लोगों को वापस कर रहे हैं
भगवंत मान ने कहा कि तेलंगाना में दिल्ली की तर्ज़ पर वहां 'बस्ती क्लीनिक' शुरू किए। हमें शिक्षा, निवेश , स्वास्थ्य पर ध्यान देना है।हमें बहुत ख़ुशी है कि गुरु की पवित्र धरती से ये काम शुरू कर रहे हैं। ये शहीदों की धरती है। हम लूट बंद कर रहे हैं, हम हर रोज़ भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही कर रहे हैं। पंजाब पर 3 लाख करोड़ का क़र्ज़ा चढ़ गया। पुरानी सरकारों ने न स्कूल बनाए न अस्पताल बनाए कहां गया जनता का पैसा? दिल्ली में बिजली, पानी मुफ़्त, महिलाओं की बस में यात्रा मुफ़्त तब भी दिल्ली पर इतना क़र्ज़ा नहीं है। हम लोगों के टैक्स का पैसा लोगों को वापस कर रहे हैं,  कोई फ्री की रेवड़ी नहीं दे रहे। उन्‍होंने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक में जो टेस्ट होंगे उसकी रिपोर्ट फ़ोन पर भेज जा रहे हैं। जो कमी लगे आप हमें बताएं, जो सिस्टम में कमी है उसे दूर करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें