फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबपंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा, भगवंत मान सरकार ने बढ़ाया सेस

पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा, भगवंत मान सरकार ने बढ़ाया सेस

पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 90 पैसे प्रति लीटर सेस लगा दिया है। इसके चलते राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो गया है। भगवंत मान सरकार ने शुक्रवार को ही यह फैसला लिया है।

पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा, भगवंत मान सरकार ने बढ़ाया सेस
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Fri, 03 Feb 2023 04:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 90 पैसे प्रति लीटर सेस लगा दिया है। इसके चलते राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो गया है। भगवंत मान सरकार ने शुक्रवार को ही यह फैसला लिया है। सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया। बीते साल मार्च में सत्ता में आने के बाद से यह पहला मौका है, जब आम आदमी पार्टी सरकार ने किसी तरह का टैक्स बढ़ाया है। भगवंत मान सरकार ने इस मीटिंग में बहुप्रतीक्षित औद्योगिक नीति को भी मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने इसी महीने 23 और 24 तारीख को इन्वेस्टर समिट कराने का फैसला लिया है। उससे पहले औद्योगिक नीति को मंजूरी देना अहम माना जा रहा है।

मान सरकार ने राज्य में 5 लाख करोड़ रुपये के निवेश को लाने की बात कही है। इसके तहत सरकार उद्योगों को कम दाम पर बिजली मुहैया कराने पर विचार कर रही है। इसके अलावा जिला स्तर पर ही 25 करोड़ रुपये तक के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी जा रही है। बासमती शेलिंग पर मंडी फीस भी माफ करने का फैसला लिया गया है। यही नहीं उद्योगों में पंजाब के ही लोगों को प्राथमिकता देने की नीति भी राज्य़ सरकार ने बनाई है। इसके तहत पंजाब के लोगों को ज्यादा रोजगार देने वाली कंपनियों में बिजली में सब्सिडी जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। 

पंजाबी मूल के लोगों को नौकरी देने वाली कंपनियों को 5 साल तक सालाना 36,000 रुपये प्रति कर्मचारी दिए जाएंगे। इसके अलावा महिलाएं एवं आरक्षित वर्ग के लोगों को नौकरी देने पर प्रति कर्मचारी 48,000 रुपये की रकम दी जाएगी। सरकार का कहना है कि हम राज्य में मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर को बढ़ाने देने की नीति पर काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि पंजाब में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए भी दिल्ली की तर्ज पर आम आदमी पार्टी सरकार ने 200 यूनिट तक बिजली फ्री है। माना जाता है कि इस ऐलान की वजह से ही उसे विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें