फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ पंजाबपंजाब में नई एक्साइज पॉलिसी का कमाल, 1170 करोड़ का मिला अतिरिक्त राजस्व

पंजाब में नई एक्साइज पॉलिसी का कमाल, 1170 करोड़ का मिला अतिरिक्त राजस्व

चीमा ने कहा, ''25 साल पहले तक की सरकारों की शह पर माफिया राज रहा। 25-30 साल बाद एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की गई है क्योंकि पंजाब में 1992 से अब तक कांग्रेस और अकाली-भाजपा के गठबंधन की सरकारें थीं।

पंजाब में नई एक्साइज पॉलिसी का कमाल, 1170 करोड़ का मिला अतिरिक्त राजस्व
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Thu, 13 Oct 2022 04:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा है कि नई एक्साइज पॉलिसी से पहली तिमाही में पंजाब सरकार को 1170 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिला है। एक अप्रैल से 12 अक्टूबर 2021 तक पंजाब सरकार को 3110 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी। लेकिन उसी दौरान सत्ता में आई मान सरकार ने एक्साइज से पहली बार 4280 करोड़ रुपए जुटाए हैं। 

चंडीगढ़ में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीमा ने पत्रकारों को बताया कि पहली तिमाही में अतिरिक्त राजस्व से पंजाब सरकार को 37 प्रतिशत से अधिक रिकॉर्ड फायदा हुआ है। सरकार ने अतिरिक्त राजस्व जुटाने का 9 हजार करोड़ रुपए टारगेट फिक्स किया है। 

केंद्र सरकार कर रही एक्साइज पॉलिसी तोडऩे की कोशिश 
इस दौरान वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आरोप लगाए कि केंद्र सरकार पंजाब की एक्साइज पॉलिसी तोडऩे के लिए पंजाब के अफसरों को धमकाने की कोशिश कर रही है। केंद्र सरकार और शराब माफिया का गठजोड़ है लेकिन मान सरकार केंद्र की हर कार्रवाई का सही जवाब देगी। 

पिछली सरकारों की शह पर चला माफिया राज
चीमा ने कहा कि 25 साल पहले तक की सरकारों की शह पर पंजाब में माफिया राज रहा। 25-30 साल बाद एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की गई है क्योंकि पंजाब में 1992 से अब तक कांग्रेस और अकाली-भाजपा के गठबंधन की सरकारें थी और एक जैसी ही पॉलिसी लाई जाती रही। शराब माफिया के कारण पंजाब को बहुत नुकसान झेलना पड़। मंत्री चीमा ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के वक्त समय एक्साइज पॉलिसी से 6200 करोड़ रुपए हासिल हुए थे। अगर हर साल 7 प्रतिशत के इजाफे से हिसाब लगाया जाए तो शराब माफिया ने 15 साल में पंजाब से 22 हजार 526 करोड़ रुपए की लूट की है।