फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबजेल से जल्दी छूट सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, जानें पहले दिन उन्हें कैदखाने में क्या-क्या मिला

जेल से जल्दी छूट सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, जानें पहले दिन उन्हें कैदखाने में क्या-क्या मिला

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को जेल में एक टेबल, एक कुर्सी, दो पगड़ी, एक अलमारी, एक कंबल, तीन सेट अंडरवियर, दो तौलिए, एक मच्छरदानी, एक पेन, एक नोटबुक, एक जोड़ी जूते दिए गए।

जेल से जल्दी छूट सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, जानें पहले दिन उन्हें कैदखाने में क्या-क्या मिला
लाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़।Sat, 21 May 2022 07:55 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को शुक्रवार को पटियाला कोर्ट में आत्मसमर्पण करने के बाद पटियाला सेंट्रल जेल में बंद कर दिया गया है। इससे पहले सिद्धू को मेडिकल जांच के लिए पटियाला के माता कौशल्या अस्पताल ले जाया गया क्योंकि उन्होंने दिन में सीने में दर्द की शिकायत की थी। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को 1988 के रोड रेज मामले में सिद्धू को एक साल जेल की सजा सुनाई है।

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को जेल में एक टेबल, एक कुर्सी, दो पगड़ी, एक अलमारी, एक कंबल, तीन सेट अंडरवियर, दो तौलिए, एक मच्छरदानी, एक पेन, एक नोटबुक, एक जोड़ी जूते दिए गए। पटियाला सेंट्रल जेल में उन्हें दो चादरें, चार जोड़ी कुर्ता-पायजामा और दो तकिए के कवर भी दिए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि कैदी नंबर 241383 को बैरक नंबर 7 में रखा गया है। 

जेल से जल्दी छूट सकते हैं सिद्धू
सजायाफ्ता कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू अगर अच्छे आचरण और जेल अधिकारियों का प्रदर्शन करते हैं और पंजाब सरकार उन्हें विशेष छूट देती है तो उन्हें आठ महीने से भी कम समय जेल में बिताना पड़ सकता है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक साल के कठोर कारावास की सजा सुनाए गए सिद्धू को जेल फैक्ट्री में काम करने के एवज में सजा में 48 दिन की छूट स्वत: मिल जाएगी। एक जेल अधिकारी ने कहा, "एक दोषी को प्रति माह चार दिन की छूट मिलती है, जिसमें पहले तीन महीने का प्रशिक्षण भी शामिल है, जहां उसे भुगतान नहीं मिलता है।"

यह भी पढ़ें- पटियाला जेल में कटेगी नवजोत सिंह सिद्धू की रात, होंगे कैदी नंबर 241383

जेलर के पास भी अधिकार
जेल अधीक्षक के पास दोषी की सजा से 30 दिन और छूट देने का अधिकार है। यह आमतौर पर घोर अनुशासनहीनता में लिप्त लोगों को छोड़कर लगभग सभी दोषियों को उदारतापूर्वक दिया जाता है।

पुलिस महानिदेशक (जेल) या अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) को अतिरिक्त 60 दिनों की तीसरी छूट प्रदान करने का अधिकार है, लेकिन यह आमतौर पर असाधारण मामलों में और राजनीतिक सहमति से दिया जाता है। सिद्धू के मामले में मुख्यमंत्री भगवंत मान से निकटता के कारण उन्हें इस छूट का लाभ मिलने का एक अच्छा मौका है। सीएम ने हाल ही में सिद्धू के साथ बैठक की थी। 

यह भी पढ़ें- नवजोत सिंह सिद्धू का सरेंडर: कपड़ों से भरा बैग लेकर अदालत पहुंचे, किसी से नहीं की बात

एक संभावना यह भी है कि यदि राज्य सरकार जघन्य अपराधों में जेल में बंद सभी दोषियों के लिए विशेष छूट की घोषणा करती है, तो सिद्धू को और रियायतें मिल सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें