DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ पंजाबपंजाब के अस्पताल में बनाया गया ब्रेस्ट मिल्क पंप बैंक, नवजातों को ऐसे मिलेगी सहूलियत

पंजाब के अस्पताल में बनाया गया ब्रेस्ट मिल्क पंप बैंक, नवजातों को ऐसे मिलेगी सहूलियत

हिंदुस्तान टाइम्सDeepak
Sat, 11 Sep 2021 06:14 PM
पंजाब के अस्पताल में बनाया गया ब्रेस्ट मिल्क पंप बैंक, नवजातों को ऐसे मिलेगी सहूलियत

एक्सपर्ट बच्चों के लिए मां के दूध को सर्वोत्तम बताते हैं। लेकिन अलग-अलग वजहों से कई बार यह संभव नहीं हो पाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब में ब्रेस्ट मिल्क पंप बैंक बनाया गया है। यह बैंक लुधियाना के सिविल अस्पताल में बनाया गया है। इसका उद्घाटन म्यूनिसिपल कारपोरेशन काउंसिलर ममता आशू, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल आदि ने किया। 

बच्चों की जरूरत होगी पूरी
इस मौके पर असिस्टेंट कमिश्नर हरिजिंदर सिंह बेदी ने इस मिल्क पंप बैंक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पैदा होने के बाद बहुत से बच्चों को दूध नहीं मिल पाता। ऐसे में यहां पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी इन पंप की मदद से नवजातों को मां का दूध मुहैया कराएंगे। सिविल अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि प्रदेश के इस पहले ब्रेस्ट मिल्क बैंक में दो तरह के पंप हैं। इनमें मैनुअल ब्रेस्ट मिल्क पंप को स्तन पर लगाकर मां अपने हाथों से पंप करती हैं। इके बाद दबाव की वजह से पंप से बोतल में दूध आने लगता है। वहीं एक इलेक्ट्रिकल ब्रेस्ट मिल्क पंप भी है। यह पंप भी कुछ इसी तरह से काम करता है। उन्होंने बताया कि मां के दूध को सुरक्षित रखने का भी यहां पर खास इंतजाम किया गया है। 

दो तरह के ब्रेस्ट मिल्क पंप
अधिकारियों ने बताया कि बैंक में दो इलेक्ट्रिक पंप, 10 मैनुअल पंप, 16 कंटेनर्स और एक स्टेरेलाइजर रखे गए हैं। बताया गया है कि इस मदर मिल्क बैंक में दो तरह के ब्रेस्ट मिल्क पंप की व्यवस्था की गई है। इनमें से एक इलेक्ट्रिकल ब्रेस्ट मिल्क पंप है और दूसरा मैन्युअल ब्रेस्ट मिल्क पंप है। जानकारों ने बताया कि इस तरह के मिल्क बैंक की जरूरत यहां काफी समय से थी। इस मिल्क बैंक के उद्धाटन के साथ ही यह जरूरत भी अब पूरी हो चुकी है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें