DA Image
हिंदी न्यूज़ › पंजाब › शहीद उधम सिंह की पिस्टल भारत वापस लाने के लिए कैप्टन करेंगे विदेश मंत्रालय से बात, जानें क्या कहा
पंजाब

शहीद उधम सिंह की पिस्टल भारत वापस लाने के लिए कैप्टन करेंगे विदेश मंत्रालय से बात, जानें क्या कहा

लाइव हिन्दुस्तान,अमृतसर।Published By: Himanshu Jha
Sun, 01 Aug 2021 01:43 PM
शहीद उधम सिंह की पिस्टल भारत वापस लाने के लिए कैप्टन करेंगे विदेश मंत्रालय से बात, जानें क्या कहा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही केंद्रीय विदेश मंत्रालय के सामने यूनाइटेड किंगडम से शहीद उधम सिंह की पिस्टल और डायरी को लाने का मुद्दा उठाएगी।

शहीद ऊधम सिंह के 82वें शहादत दिवस पर मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा कि शहीदों की अस्थियां 40 साल के व्यापक प्रयासों के बाद भारत वापस की गईं। उन्होंने कहा कि फिलहाल शहीद उधम सिंह की पिस्तौल स्कॉटलैंड में है जिससे उन्होंने पंजाब के तत्कालीन उपराज्यपाल माइकल ओ डायर की हत्या की थी और डायरी भी वहीं कहीं है।

अमरिंदर सिंह ने आगे कहा कि भारत सरकार को इस मामले को ब्रिटिश उच्चायोग के साथ उठाना चाहिए ताकि इन्हें वापस लाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जलियांवाला बाग, हुसैनीवाला और अब नवनिर्मित शहीद उधम सिंह जैसे कई स्मारक हैं। जल्द ही स्वतंत्रता संग्राम के कई अज्ञात नायकों की याद में एक और स्मारक बनाया जाएगा ताकि मिट्टी के इन सपूतों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे स्मारक हमें हमेशा हमारी वीरता की गौरवशाली विरासत की याद दिलाते हैं और युवाओं में देशभक्ति की भावना को जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

संबंधित खबरें