DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ पंजाबBSF क्षेत्राधिकार के मुद्दे पर कैप्टन का विरोधियों को करारा जवाब- पंजाब पर कब्जा नहीं करने जा रही

BSF क्षेत्राधिकार के मुद्दे पर कैप्टन का विरोधियों को करारा जवाब- पंजाब पर कब्जा नहीं करने जा रही

पीटीआई,चंडीगढ़Ashutosh Ray
Wed, 27 Oct 2021 06:42 PM
BSF क्षेत्राधिकार के मुद्दे पर कैप्टन का विरोधियों को करारा जवाब- पंजाब पर कब्जा नहीं करने जा रही

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को राज्य में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने के केंद्र सरकार के कदम का जोरदार समर्थन किया। अमरिंदर ने कहा है कि बीएसएफ पंजाब या उसके प्रशासन पर कब्जा नहीं करने जा रही है। अमरिंदर सिंह ने बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने का विरोध करने वाली पंजाब सरकार की भी आलोचन की है। 

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में बीएसएफ अधिनियम में संसोधन करते हुए उसे पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी के लिए अधिकृत किया है। जबकि पहले यह दायरा 15 किलोमीटर था। अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान से आने वाले बढ़ते पेलोड और नशीले पदार्थों, हथियारों और विस्फोटकों की तस्करी के साथ एडवांस तकनीक से लैस ड्रोन के मामलों में वृद्धि की ओर से इशारा करते हुए कहा कि सीमाओं पर कुछ बहुत ही गलत और खतरनाक हो रहा है, जिसे राज्य अनदेखा नहीं कर सकता। 

8 नवंबर को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र

अमरिंदर सिंह का यह बयान पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने की केंद्र की अधिसूचना का विरोध करने के निर्णय के दो दिन बाद आया है। पंजाब कैबिनेट ने केंद्र की अधिसूचना का विरोध करने के लिए आठ नवंबर को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। दरअसल, केंद्र पंजाब सरकार केंद्र की ओेर से 11 अक्टूबर को जारी की अधिसूचना का विरोध कर रही है। 

अमरिंदर बोले- कुछ लोगों द्वारा भ्रांतियां फैलाई जा रही

मीडिया से बात करते हुए अमरिंदर ने बीएसएफ द्वारा राज्य के प्रशासन को संभालने या फिर स्वर्ण मंदिर में तैनात किए जाने जैसे आरोपों को भी खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले कुछ लोगों द्वारा इस तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। सिंह ने कहा, 'बीएसएफ पंजाब या उसके प्रशासन पर कब्जा नहीं करेगा। यह पूरी तरह से गलत धारणा है। वे हमारी पंजाब पुलिस की सहायता के लिए आएंगे।'

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें