फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबआम आदमी पार्टी को जोरदार झटका, 3 पार्षद भाजपा में शामिल, तो क्या दोबारा होगा ​चंडीगढ़ नगर चुनाव ?

आम आदमी पार्टी को जोरदार झटका, 3 पार्षद भाजपा में शामिल, तो क्या दोबारा होगा ​चंडीगढ़ नगर चुनाव ?

AAP के तीन पार्षद भाजपा का दामन थाम लिया। तीनों पार्षदों का भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद के साथ पार्टी के पटके पहनाकर भाजपा में स्वागत किया।

आम आदमी पार्टी को जोरदार झटका, 3 पार्षद भाजपा में शामिल, तो क्या दोबारा होगा ​चंडीगढ़ नगर चुनाव ?
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Mon, 19 Feb 2024 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

रविवार देर रात्रि आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद गुरचरण जीत काला, नेहा मुसावत और पूनम ने भाजपा का दामन थाम लिया। तीनों पार्षदों का भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद के साथ पार्टी के पटके पहनाकर भाजपा में स्वागत किया। चंडीगढ़ नगर निगम में 36 सीटें हैं। यहां सांसद को भी वोट डालने का अधिकार है। अब भाजपा के पास 14 की जगह 17 पार्षद हो गए हैं और एक वोट भाजपा सांसद का पार्टी के खाते में होगा। ऐसे में दोबारा नगर निगम चुनाव होने के आसार बन गए हैं। मेयर सोनकर के इस्तीफे के बाद चुनाव में भाजपा की जीत सुनि​श्चित हो गई है। 

चंडीगढ़ नगर निगम की सीटों के समीकरण की बात करें तो आम आदमी पार्टी (आप) के तीन पार्षदों के भाजपा में शामिल हो जाने की वजह से अब आप के पास 10 वोट ही रह गए हैं। वहीं कांग्रेस के पास सात और शिरोमणि अकाली दल के पास एक पार्षद हैं। नौ पार्षद नॉमिनेट किए जाते हैं जिन्हें वोटिंग करने अधिकार नहीं होता है।

अरुण सूद ने बताया कि भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है और मेयर भाजपा का ही रहेगा। लोक भलाई की नीतियों के चलते चंडीगढ़ भाजपा का कारवां बढ़ता रहेगा। इस अवसर पर नेहा मुसावत ने कहा कि आम आदमी पार्टी अपनी नीतियों में असफल रही है। वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित होकर भाजपा ज्वाइन कर रही हैं। पूनम देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों और दलितों के मसीहा हैं। उन्होंने समाज के हर वर्ग के लिए बहुत विकास के काम किए हैं और वह भाजपा ज्वाइन कर के खुश हैं। गुरचरण काला ने कहा कि वह पहले ही भाजपा में थे। कुछ लोगों के हाथों गुमराह हो गए थे। अब पुनः भाजपा में ही हैं।

भाजपा करेगी उनका सम्मान: विनोद तावड़े 
वहीं, आप पार्षदों के बीजेपी में शामिल होने पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि चंडीगढ़ के पार्षद पूनम देवी, नेहा मुसावट, गुरचरण काला आज बीजेपी में शामिल हो गए हैं. वे उनके साथ अपनी पार्टी के व्यवहार से नाखुश हैं. बीजेपी उनका सम्मान करेगी और वे विकास में मदद करेंगे.

खरीद-फरोख्त बंद करे भाजपा : प्रेम गर्ग
आम आदमी पार्टी के नेता प्रेम गर्ग ने दो पार्षदों नेहा और पूनम के भाजपा में शामिल होने पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे दो पार्षद नेहा और पूनम को भाजपा ने खरीद लिया है। यहां तक कि नगर निगम के मेयर जैसे चुनाव के लिए भी बीजेपी को ऑपरेशन लोटस को अंजाम देना पड़ा। यह वाकई शर्म की बात है। न्यायालयों को सत्ताधारी दल द्वारा अपने धन के थैलों का उपयोग कर इस खरीद-फरोख्त का अवश्य संज्ञान लेना चाहिए। हमारी मांग है कि अनिल मसीह द्वारा धोखे से अवैध घोषित 8 मतपत्रों को वैध माना जाए और आप के उम्मीदवार को मेयर घोषित किया जाए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट को नगर निगम में दल-बदल विरोधी कानून लागू करने की दृढ़ता से सिफारिश करनी चाहिए, जहां चुनाव पार्टी प्रतीकों पर होते हैं। मेयर का चुनाव हाथ उठाकर होना चाहिए।

रिपोर्ट: मोनी देवी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें