DA Image

अगली फोटो

बरेली में बिखरी पहाड़ की छटा, PHOTOS में देखें पहाड़ी संस्कृति की झलकियां

दीपचंद तिवाड़ी, बरेली
उत्तरायणी मेले
बरेली में उत्तरायणी मेले के शुभारंभ पर मनमोहक झांकियां निकाली गई। इसमें सबसे पहले पहाड़ की कुलदेवी नंदा सुनंदा की झांकी चल रही थी। पहाड़ी समाज की आराध्य मां नंदा सुनंदा का विशेष स्थान है।
 उत्तरायणी मेला
झांकियों में पहाड़ से आई कलाकारों की टोलियों ने वहां के पारंपरिक नृत्य से मन मोह लिया। लोग नृत्य देखकर मंत्रमुग्ध रह गए। रंगयात्रा देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी।
उत्तरायणी मेला
रंगयात्रा के दौरान छोलिया टीमों ने अपनी दमदार प्रस्तुति दी। पहाड़ी वद्ययंत्रों की धुनों पर नाचते-गाते छोलियों ने समा बांध दिया। इस दौरान एक छोलिया टीम का सदस्य अपने विशेष वाद्ययंकत्र के साथ।
उत्तरायणी मेला
रंगयात्रा के दौरान पहाड़ी कलाकारों की भावभंगिमाओं ने भी विशेष छाप छोड़ी। हर वर्ष उत्तरायणी मेले के पहले दिन यह रंगयात्रा शहर के विशेष मार्गों से गुजरती है।
उत्तरायणी मेला
रंगयात्रा के दौरान शामिल इस झांकी ने पहाड़ की संस्कृति का मनोरम दृश्य प्रदर्शित किया। बड़े-बूढ़ों की वेशभूष में सजे बच्चों की कलाकारी ने अपनी छाप छोड़ी।
उत्तरायणी मेला
झांकियों में इस झांकी में पहाड़ के विवाह को दर्शाया गया है। इसमें वर-वधु, उनकी सखियों, परिजनों की वेशभूषा में सजे बच्चों को देखने के लिए लोग विशेष रूप से जुटते हैं।
उत्तरायणी मेला
बरेली क्लब मैदान पर तीन दिनों तक चलने वाले उत्तरायणी मेला में पहाड़ की जड़ी-बूटियां, पहाड़ी हल्दी, नींबू, कंद, दालें, लेमन टी, बाल मिठाई जैसे उत्पाद खासे पसंद किए जाते हैं। इनकी खरीददारी के लिए लोग साल भर का इंतजार करते हैं।
उत्तरायणी मेला
रंगयात्रा के दौरान रंक शौक समाज के लोगों की भी उपस्थिति होती है। ये समाज पहाड़ के सुदूर बर्फीले क्षेत्र के निवासी हैं और बहुत कम ही बरेली जैसे मैदानी इलाकों में आते हैं। इन्होंने खास तरह का नृत्य प्रस्तुत किया।
उत्तरायणी मेला
झांकियों में शामिल बालकलाकारों की वेशभूषा लोगों को खूब भाती हैं। चटख रंगों और चमकीले धागों से बने पोषाक पहाड़ की खूबसूरती को बखूबी दिखाते हैं।
उत्तरायणी मेला
रंगयात्रा में शामिल छोलिया हमेशा से लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। लाल, नीले, केसरिया रंग के पोषाक और सफेद पगड़ी में ये खूब फबते हैं। ये पहाड़ी लोकगीत गाने के साथ अपने बेहद खूबसूरत और जोशीले नृत्य से सभी का मनमोह लेते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttarayanay mela started with colorful journey in Bareilly