Hindi News फोटो उत्तरप्रदेशअयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक

मंगलवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से मंदिर निर्माण की प्रगति साझा की गई और इसी के साथ रामलला के इस अद्भुत, अलौकिक और भव्‍य मंदिर की कुछ नई तस्‍वीरें सामने आई हैं। ये...

Ajay Singh
अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक1/11

राममंदिर की एक से बढ़कर एक कलाकृतियां मन मोह लेती हैं। मंदिर की दीवारों पर उकेरी गई प्रतिमाएं और नक्‍काशियां बेजोड़ हैं।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक2/11

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद अगले दिन से भक्तों के लिए दर्शन शुरू हो जाएंगे। नए मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए भक्त महासिंहद्वार के बाद सीढ़ियों से चढ़कर सीधे सिंहद्वार तक पहुंच जाएंगे।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक3/11

सिंहद्वार से श्रद्धालुओं को सीधे मंदिर में प्रवेश मिल जाएगा। मंदिर के मुख्य भवन के चारों ओर 800 मीटर के परकोटे का निर्माण होना है।

संबंधित फोटो गैलरी

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक4/11

परकोटे में भूतल के बेस के साथ प्रथम तल का निर्माण कराया जाना है। परकोटे के प्रथम तल पर ही रामभक्त परिक्रमा कर पाएंगे। अभी इसके लिए बेस बनाया जाना शुरू हो चुका है।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक5/11

16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा के लिए जरूरी अनुष्ठानों की शुरुआत हो जाएगी। 17 जनवरी को रामलला के विग्रह के साथ कलश यात्रा, 18 को मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन, गणपति पूजन के साथ जलाधिवास होगा।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक6/11

17 जनवरी को रामलला के विग्रह के साथ कलश यात्रा, 18 को मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन, गणपति पूजन के साथ जलाधिवास होगा। अगले दिन से अनुष्ठान के लिए अग्नि प्रज्ज्वलन किया जाएगा।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक7/11

श्री राम मंदिर में कुल 392 पिलर होंगे। मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार सिंह द्वार होगा। देखिए गणपति की यह सुंदर आकृति यहां कितने सुंदर ढंग से उकेरी गई है। गर्भगृह में 160 और ऊपरी तल में 132 खंभे होंगे। मंदिर में 12 द्वार होंगे।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक8/11

सीढ़ियों की फिनिशिंग का काम तेजी से जारी है। तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्रथम तल को भी जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य है। चार हजार से अधिक कारीगर दिन-रात काम कर रहे हैं।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक9/11

प्रथम तल पर स्तंभ खड़े हो गए हैं। मंडप व छत पर काम चल रहा है। प्रथम तल पर रामदरबार होगा, यह बात तय हो चुकी है। विग्रह निर्माण पर काम प्राण प्रतिष्ठा के बाद शुरू किया जाएगा। श्री रामदरबार में भगवान राम चारों भाइयों, माता सीता और हनुमान जी के साथ दर्शन देंगे।

अयोध्‍या: राममंदिर की नई तस्‍वीरें आईं सामने, देखें अद्भुत कलाकृतियों और शानदार नक्‍काशी की एक झलक10/11

राममंदिर ने अपना आकार ले लिया है। मंदिर के स्थान पर कभी सरयू नदी की जलधारा बहा करती थी। निर्माण के शुरू में इसके लिए विशेष चुनौती को देश के शीर्ष संस्थाओं के वैज्ञानिकों ने काफी अनुसंधान कर इसके लिए योजना बनाई।