DA Image
29 नवंबर, 2020|10:14|IST

अगली फोटो

युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध : गाड़ियां रोककर लोगों को गुलाब देते दिखे 'आप' के मंत्री गोपाल राय

1 / 7

आम आदमी पार्टी की सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कमर कस ली है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि अगर लोग ट्रैफिक सिग्नल पर अपने वाहन के इंजन बंद करना शुरू कर दें तो राजधानी में वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक कमी की जा सकती है।

2 / 7

आईटीओ चौक से ''रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान की शुरुआत करते हुए गोपाल राय ने लोगों से अपील की कि जिम्मेदारी से काम करें और रेड लाइट पर ईंधन जलाना बंद करें। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य वाहन प्रदूषण को कम करना है। दिल्ली में करीब एक करोड़ पंजीकृत वाहन हैं। साथ ही वाहनों का ईंधन प्रतिदिन ट्रैफिक सिग्नल पर करीब 15 से 20 मिनट तक ईंधन जलता है।

                                                                                                                100
3 / 7

उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली की दो करोड़ आबादी इस अभियान में शामिल होती है तो हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक कमी ला सकते हैं। यह अभियान स्वैच्छिक है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि इसे सफल बनाएं। 'आप' सरकार के इस अभियान का उद्देश्य राजधानी के 100 ट्रैफिक सिग्नल पर जमीनी स्तर पर जागरूकता फैलाना है। यह अभियान 15 नवंबर तक चलेगा।

4 / 7

गोपाल राय ने आईटीओ चौराहे पर इस पहल की शुरुआत करते हुए एक यात्री को गुलाब का फूल देकर उससे अपनी कार का इंजन बंद करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज दोनों साथ मिलकर लड़ेंगे तो प्रदूषण के खिलाफ इस जंग को जीत सकते हैं। 'Red light On, Gaadi Off' कैम्पेन गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को कम करने का महाअभियान है।

5 / 7

सदर बाजार निवासी सिविल डिफेंस स्वयंसेवक गीता ने कहा कि उन्हें यात्रियों से इसकी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। गीता ने कहा कि अभी तक बेहद सकारात्मक प्रतिक्रया मिल रही है। आग्रह करते ही लोग अपने वाहन का इंजन बंद कर दे रहे हैं। न तो कोई बहस कर रहा है और न ही ऐसा करने से इंकार।

                                                                                                                            8                  8
6 / 7

गोपाल राय ने कहा कि सिविल डिफेंस स्वयंसेवक ट्रैफिक सिग्नल पर सुबह आठ से रात आठ बजे तक लोगों को इस संबंध में जागरूक करेंगे।

                                                                                                                                          -
7 / 7

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ''दिल्ली के लोगों ने बहुत बड़े-बड़े काम करके दिखाए हैं। पिछली बार प्रदूषण को 25% तक कम करके दिखाया था, आइए एक बार फिर से मिलकर प्रदूषण को कम करने में अपना योगदान दें। "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" का पालन करें। युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध'' (फोटो क्रेडिट : हिन्दुस्तान/ आम आदमी पार्टी ट्विटर)

अगली गैलरी