हिंदी न्यूज़ फोटो देशसावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल

शास्त्रों में सावन का बहुत ही पवित्र माना गया है। शिवभक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता...

Vikas Sharma
Mon, 18 Jul 2022 04:09 PM
सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल1/8

पूरा पढ़ेंशास्त्रों में सावन का बहुत ही पवित्र माना गया है। शिवभक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन के महीने में भगवान शंकर की विधिवत पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस महीने जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा व सोमवार व्रत रखता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसी के साथ सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल2/8

पूरा पढ़ेंसावन माह की शुरुआत 14 जुलाई से हो गई है, जो कि 12 अगस्त तक रहेगा। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई 2022 यानी आज है और भक्तों में भोले बाबा का रंग ऐसा चढ़ा है कि हर ओर हर हर महादेव के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। (Photo-Salman Ali)

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल3/8

पूरा पढ़ेंपिछले 2 साल से कोरोना महामारी के चलते सावन के महीने में ऐसी रौनक नहीं देखने को मिली इस बार भक्त पूरे जोर-शोर से शिव की महिमा करते नजर आ रहे हैं। (Photo-Salman Ali)

संबंधित फोटो गैलरी

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल4/8

पूरा पढ़ेंहाथों में जल और दूध से भरा लोटा और पुष्प लेकर कतार में खड़े भक्त बम बम भोले के जयकारे लगाकर आगे बढ़ते दिखे।(Photo-Salman Ali)

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल5/8

पूरा पढ़ेंसावन का महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है। इस माह में विधि- विधान से भगवान शंकर की पूजा- अर्चना की जाती है। सावन माह के सोमवार का बहुत अधिक महत्व होता है। भगवान शंकर का दिन सोमवार होता है। आज यानी 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है। (Photo-Salman Ali)

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल6/8

पूरा पढ़ेंसावन के सोमवार का बहुत अधिक महत्व होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। सोमवार का व्रत करने से भगवान शंकर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सावन का महीना भगवान शिव को अतिप्रिय होता है, जिस वजह से इस माह के सोमवार का महत्व सबसे अधिक होता है। (Photo-Salman Ali)

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल7/8

पूरा पढ़ेंये है पूजा विधि: भक्त सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके साफ वस्त्र धारण करें। घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें सभी देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें। शिवलिंग में गंगा जल और दूध चढ़ाएं भगवान शिव को पुष्प अर्पित करें। भगवान शिव को बेल पत्र अर्पित करें। भगवान शिव की आरती करें और भोग भी लगाएं। (Photo-Salman Ali)

सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े हजारों भक्त, शिवमय हुआ माहौल8/8

पूरा पढ़ेंसावन का पहला सोमवार 18 जुलाई, दूसरा सोमवार 25 जुलाई, तीसरा सोमवार 01 अगस्त, चौथा सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा। सावन मास की शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 को है। (Photo-Salman Ali)

संबंधित फोटो गैलरी