हिंदी न्यूज़ फोटो देशकोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा

ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने कमान संभाल ली है। वह 200 सालों में UK के सबसे युवा PM बने। हालांकि, यह सुनक अकेले नहीं हैं, जिनके तार भारत से जुड़े हैं। इन 9 देशों के नेताओं के बारे में जानते...

Nisarg Dixit
Fri, 28 Oct 2022 03:19 PM
कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा1/9

पूरा पढ़ेंब्रिटेन में भारतवंशी ऋषि सुनक ने कमान संभाल ली है। बीते 200 सालों में वह ब्रिटेन के सबसे युवा पीएम बने हैं। उन्होंने लिज ट्रस की जगह ली। ट्रस ने 20 अक्टूबर को इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद सुनक का भी नाम पीएम पद की रेस में शामिल था, Photographer: Chris J. Ratcliffe/Bloomberg

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा2/9

पूरा पढ़ेंसाल 2015 में पुर्तगाल के प्रधानमंत्री बनने वाले कोस्टा के तार भी गोवा से जुड़े हुए हैं। (Photo by Tobias SCHWARZ / AFP)

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा3/9

पूरा पढ़ेंअमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां भारतीय और पिता जमैकन हैं। खास बात है कि वह अमेरिका की पहली अश्वेत और महिला उपराष्ट्रपति हैं। Photographer: Sam Wasson/Bloomberg

संबंधित फोटो गैलरी

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा4/9

पूरा पढ़ेंहलीमा याकूब फिलीपीन समकक्ष के साथ सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब। देश की पहली महिला राष्ट्रपति याकूब के पिता भारतीय और मां मलय हैं। 8वीं राष्ट्रपति चुने जाने से पहले वह सिंगापुर की स्पीकर भी रह चुकी हैं। Photo by Ngau Kai Yan/Handout via REUTERS THIS IMAGE HAS BEEN SUPPLIED BY A THIRD PARTY. NO RESALES. NO ARCHIVES. MANDATORY CREDIT

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा5/9

पूरा पढ़ेंचान संतोखी चंद्रिकाप्रसाद 'चान' संतोखी सुरिनाम के राष्ट्रपति हैं। उनकी नियुक्ति इसलिए भी खास है, क्योंकि पद संभालते ही उन्होंने देश से तानाशाही खत्म कर दी थी। (Photo by Jose Luis Magana / POOL / AFP)

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा6/9

पूरा पढ़ेंप्रवीण जुगनाथ प्रवीण जुगनाथ साल 2017 से मॉरिशिस के प्रधानमंत्री हैं। हिंदू परिवार में जन्म लेने वाले जुगनाथ का संबंध उत्तर प्रदेश से है। फोटो: ANI (Twitter)

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा7/9

पूरा पढ़ेंमोहम्मद इरफान अली गुयाना के नौवें कार्यकारी प्रमुख मोहम्मद इरफान अली ने अगस्त 2020 में देश की कमान संभाली थी। वह गुयाना के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति हैं। उनका जन्म लेनोरा में इंडो-गुयाना परिवार में हुआ था। फोटो: ANI (Twitter)

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा8/9

पूरा पढ़ेंपृथ्वीराज सिंह रूपन प्रधानमंत्री ही नहीं मॉरिशिस के राष्ट्रपति के भी भारत से संबंध हैं। रूपन का जन्म हिंदू परिवार में हुआ था। उन्होंने 2019 में पद संभाला था।

कोई राष्ट्रपति तो कोई है PM, UK ही नहीं 9 देशों में है भारतवंशियों का जलवा9/9

पूरा पढ़ेंवेवेल रामकलावन सेशेल्स के राष्ट्रपति रामकलावन के दादाजी बिहार के रहने वाले थे। हालांकि, खुद वेवेल का जन्म सेशेल्स के द्वीप माहे में हुआ था। फोटो: ANI (Twitter)

संबंधित फोटो गैलरी