हिंदी न्यूज़ फोटो देशदेश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में चीतों को बाड़े में छोड़ा। भारतीय नागरिकों को संबोधित और बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "चीते दशकों बाद हमारी भूमि पर वापस आए...

Vikas Sharma
Sat, 17 Sep 2022 03:41 PM
देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा1/9

पूरा पढ़ेंपीएम मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस अवसर पर, उन्होंने नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में एक विशेष बाड़े में छोड़ा। भारतीय नागरिकों को संबोधित और बधाई देते हुए उन्होंने कहा, "चीते दशकों बाद हमारी भूमि पर वापस आए हैं। इस ऐतिहासिक दिन पर, मैं सभी भारतीयों को बधाई देना चाहता हूं। (ANI/PIB)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा2/9

पूरा पढ़ेंपहले से ही विलुप्त हो चुक चितों को पुनर्जीवित करने के लिए नामीबिया सरकार के साथ इस साल की शुरुआत में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत शनिवार सुबह एक विशेष विमान में नामीबिया से आठ चीतों को ग्वालियर लाया गया है। (AP)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा3/9

पूरा पढ़ेंजानवरों को बाद में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के दो हेलीकॉप्टरों में श्योपुर जिले में स्थित केएनपी में ले जाया गया। (ANI/PIB)

संबंधित फोटो गैलरी

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा4/9

पूरा पढ़ेंअधिकारियों ने कहा कि 'अफ्रीकी चीता इंट्रोडक्शन प्रोजेक्ट इन इंडिया' की कल्पना 2009 में की गई थी। (ANI/PIB)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा5/9

पूरा पढ़ेंचीते भारत में खुले जंगल और घास के मैदान के पारिस्थितिक तंत्र की बहाली में मदद करेगा और जैव विविधता के संरक्षण और जल सुरक्षा, कार्बन पृथक्करण और मिट्टी की नमी संरक्षण जैसी पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बढ़ाने में मदद करेगा। (ANI/PIB)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा6/9

पूरा पढ़ेंपीएम मोदी ने शनिवार को कुनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़े जाने के बाद राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा, "जब हम अपनी जड़ों से दूर जाते हैं तो हम कुछ चीजें खो देते हैं। इसलिए, हमें अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए।" (ANI/PIB)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा7/9

पूरा पढ़ेंपीएम मोदी ने कहा कि, आज चीता भारत की धरती पर लौट आया है और मैं यह भी कहूंगा कि इन चीतों के साथ-साथ प्रकृति- भारत की प्रेम चेतना को भी पूरी ताकत से जगाया गया है। (ANI/PIB)

देश में चीता रिटर्न्स: PM मोदी ने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा8/9

पूरा पढ़ेंपीएम मोदी ने कहा कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने 1952 में देश से चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया, लेकिन दशकों तक उनके पुनर्वास के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया। आज, जैसा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं, देश ने चीतों को नई ऊर्जा के साथ पुनर्वास करना शुरू कर दिया है। (PTI)