DA Image

अगली फोटो

Onam 2019: धूमधाम से मनाया जा रहा ओणम का त्योहार

लाइव हिन्दुस्तान
onam festival
आज है फसलों का त्योहार ओणम। दक्षिण भारत में खासकर केरल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। फसल की अच्छी उपज हो इसलिए ये त्योहार मनाया जाता है। (ANI Photo)
onam festival
इस दिन लोग घरों की साफ सफाई करते हैं और फूलों से घरों को सजाते हैं। यही नहीं इस दिन राजा महाबली के स्वागत में प्रत्येक घर को फूलों और सुंदर रंगोली से सजाया जाता है। (ANI Photo)
onam festival
मान्यता है कि राजा महाबली ने ओणम के दिन ही भगवान विष्णु से अपनी प्रजा से वर्ष में एक बार मिलने की अनुमति मांगी थी। इसलिए माना जाता है कि ओणम पर स्वयं राजा महाबली धरती पर उतरते हैं और अपनी प्रजा से मिलने आते हैं। (PTI Photo)
onam festival
यह भी कहा जाता है कि जब भगवान परशुराम ने सारी पृथ्वी को क्षत्रियों से जीत कर ब्राह्मणों को दान कर दिया, तब उनके पास अपने रहने के लिए कोई स्थान नहीं रहा। तब उन्होंने वरुण देवता की तपस्या की। वरुण देवता ने दर्शन दिए और कहा कि जहां तक तुम्हारा फरसा समुद्र में गिरेगा, वहीं तक समुद्र का जल सूखकर पृथ्वी बन जाएगी। (ANI Photo)
onam festival
वह सब पृथ्वी तुम्हारी होगी और उसका नाम परशु क्षेत्र होगा। भगवान परशुराम ने वैसा ही किया और जो भूमि समुद्र से मिली, उसी को वर्तमान में केरल कहा जाता है। इस दिन सभी एक दूसरे को ओणम की बधाईयां भी देते हैं। (ANI Photo)
onam festival
इस दिन लोग घरों की साफ सफाई करते हैं और फूलों से घरों को सजाते हैं। यही नहीं इस दिन राजा महाबली के स्वागत में प्रत्येक घर को फूलों और सुंदर रंगोली से सजाया जाता है। (PTI Photo)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Onam festival