हिंदी न्यूज़ फोटो देशइतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस

अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन अब बीते जमाने की बात हो जाएगी। इन सात तस्वीरों में देखिए नये...

Gaurav Kala
Sat, 21 Jan 2023 10:34 AM
इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस1/6

पूरा पढ़ेंदुनिया के सबसे विशाल लोकतंत्र का मंदिर भारतीय संसद भवन अब बनकर तैयार हो गया है। ऐसी संभावना है कि 31 जनवरी को शुरू होने वाले बजट सत्र की शुरुआत नये संसद भवन से होगी। अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन अब बीते जमाने की बात हो जाएगी। इन सात तस्वीरों में देखिए नये संसद भवन की झलक...

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस2/6

पूरा पढ़ेंकेंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) जो नई संसद का निर्माण और सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास करा रहा है, ने त्रिकोणीय आकार की संरचना वाले नये संसद की अंदर की तस्वीरें जारी की हैं। मंत्रालय की वेबसाइट Centralvista.gov.in पर उपलब्ध नवीनतम तस्वीरों से पता लगता है नया संसद भवन बेहद भव्य है।

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस3/6

पूरा पढ़ेंसूत्रों ने कहा कि यह परियोजना टाटा प्रोजेक्ट्स को 2020 में 861.9 करोड़ रुपये में दी गई थी। हालांकि, लागत कम से कम 1,200 करोड़ रुपये तक बढ़ गई। एक अधिकारी ने कहा कि निर्माण पर जीएसटी में वृद्धि एक कारण है, जिसे 2022 में 12% से 18% तक संशोधित किया गया था।

संबंधित फोटो गैलरी

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस4/6

पूरा पढ़ेंआर्किटेक्ट बिमल पटेल के नेतृत्व में अहमदाबाद स्थित एचसीपी डिजाइन, योजना और प्रबंधन द्वारा डिजाइन की गई इमारत को मौजूदा संसद भवन के बगल में बनाया गया है। निर्माण जनवरी 2021 में टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ सीपीडब्ल्यूडी के ठेकेदार के रूप में शुरू हुआ।

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस5/6

पूरा पढ़ेंसंसद भवन में नए लोकसभा कक्ष में 888 सीटें हैं और भविष्य में परिसीमन के साथ सदन की संख्या बढ़ने पर और भी अधिक सांसदों को समायोजित करने की क्षमता है, और राज्यसभा कक्ष में 384 सीटें हैं। उच्च सदन के अंदरूनी भाग कमल की थीम पर हैं, जबकि लोकसभा में मोर की आकृति है।

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन, तस्वीरों में देखिए नया पार्लियामेंट हाउस6/6

पूरा पढ़ेंनए भवन में मौजूदा संसद की तरह सेंट्रल हॉल नहीं है, इसके बजाय संयुक्त सत्र के लिए लोकसभा कक्ष का उपयोग किया जाएगा। MoHUA की सेंट्रल विस्टा वेबसाइट के अनुसार, नई संसद में "लकड़ी के ढांचे का व्यापक उपयोग होगा। पारंपरिक रूपांकनों और तत्वों में निहित नए भवन के फर्श में "उत्तर प्रदेश में भदोही से हाथ से बुने हुए कालीन होंगे।"

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

8