हिंदी न्यूज़ फोटो देश100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज

देश को नया संसद भवन जल्द मिलने जा रहा है। लोकतंत्र का मंदिर कहे जाने वाले संसद भवन को इतना भव्य बनाया गया है कि अगले 150 सालों तक यह आने वाली पीढ़ी की हर...

Gaurav Kala
Mon, 23 Jan 2023 07:32 AM
100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज1/6

पूरा पढ़ेंलोकतंत्र का मंदिर कहे जाने वाले संसद भवन को इतना भव्य बनाया गया है कि अगले 150 सालों तक यह आने वाली पीढ़ी की हर जरूरतों को पूरा करेगा। केंद्र सरकार ने अपनी वेबसाइट सेंट्रल विस्टा में नये संसद भवन की तस्वीरें जारी की हैं। नये संसद भवन के कुछ हिस्सों पर निर्माण कार्य चल रहा है। हालांकि 31 जनवरी को बजट सत्र से कामकाज शुरू होगा।

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज2/6

पूरा पढ़ेंप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। 64500 स्क्वायर मीटर में बनकर तैयार हो रहा यह नया संसद भवन चार मंजिला है। इसकी लागत 971 करोड़ रुपये है। नई बिल्डिंग में कुल 1224 सांसदों के बैठने की सुविधा है। इनमें 888 लोकसभा मेंबर बैठ सकेंगे, जबकि राज्यसभा चैंबर में 384 सांसदों के बैठने की सुविधा है।

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज3/6

पूरा पढ़ेंनए संसद भवन में बड़े हॉल, एक पुस्तकालय, बहुत सारी पार्किंग और समिति कक्ष हैं। हॉलवे और कार्यालयों में आधुनिक सुविधाएं उ

संबंधित फोटो गैलरी

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज4/6

पूरा पढ़ेंसितंबर 2020 में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने बोली लगाने के बाद टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (टीपीएल) को निर्माण का ठेका दिया था। नींव रखने के समारोह के बाद 1 अक्टूबर 2020 को भवन का निर्माण शुरू हुआ था।

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज5/6

पूरा पढ़ेंनये संसद भवन को पुराने भवन के बगल में बनाया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि पुराने संसद भवन पर भी कार्य चलता रहेगा और इसे धरोहर के रूप में रखा जाएगा। आने वाली पीढ़ी जानेगी कि पिछले 100 साल में इस संसद भवन ने देश को बदलते हुए देखा है, यह प्रेरणा देगा।

100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, जानिए खासियत और कब से शुरू होगा कामकाज6/6

पूरा पढ़ेंपुराने संसद भवन की बात करें तो उसे अंग्रेजों ने 1927 में 6 साल के निर्माण के बाद बनवाया था। इसपर 83 लाख रुपये का खर्च आया था। मौजूदा संसद भवन की बिल्डिंग को उस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्टर के तौर पर भी देखा जाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

6

इतिहास बन जाएगा अंग्रेजों के जमाने का संसद भवन,नये पार्लियामेंट की झलक