DA Image

अगली फोटो

Kanpur Poorva Express Accident PHOTOS: कानपुर के पास पटरी से उतरी पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन, देखें हादसे की तस्वीरें

लाइव हिन्दुस्तान टीम, कानपुर
poorva express train accident in kanpur
दिल्ली-हावड़ा रूट पर रूमा स्टेशन के पास शुक्रवार देर रात करीब 12.50 बजे हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्व एक्सप्रेस एक्सप्रेस बेपटरी हो गई। हादसा इतना भीषण था कि ट्रेन के पेंट्रीकार समेत 15 कोच बेपटरी हो गए।
poorva express train accident in kanpur
इनमें 5 कोच रेलवे ट्रैक से 20 से 25 फिट दूर तक जा गिरे। इतना ही नहीं कई मीटर तक रेल पटरी उखड़ गई और बड़ा गड्ढा हो गया।
poorva express train accident in kanpur
इस भीषण हादसे में 100 लोग घायल बताए जा रहे हैं, लेकिन एचएचबी कोच होने की वजह से बड़ी अनहोनी बच गई। यही कारण है कि हादसे में किसी के मरने की सूचना नहीं है।
poorva express train accident in kanpur
हादसे के बाद करीब एक दर्जन ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं। उधर, हादसे के कारण कानपुर से दिल्ली हावड़ा रूट की फतेहपुर पैसेंजर समेत 10 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।
poorva express train accident in kanpur
हादसे को लेकर रेलवे में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना मिलते ही करीब 4 बजे के आसपास प्रयागराज से डीआरएम अमिताभ कुमार घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। उनके साथ मौके पर पहुंचे जांच दल ने बताया कि हादसे के दौरान किसी भी कोच की लाइट नहीं बंद हुई इस वजह से कोई भगदड़ नहीं मच पाई। यही कारण था कि हादसा बड़ा होने के बावजूद कोई बड़ी अनहोनी नहीं हुई।
दिल्ली-हावड़ा रूट पर रूमा के पास शुक्रवार देर रात हुए रेल हादसे के दौरान पूर्वा एक्सप्रेस के क्षतिग्रस्त कोच।
दिल्ली-हावड़ा रूट पर रूमा के पास शुक्रवार देर रात हुए रेल हादसे के दौरान पूर्वा एक्सप्रेस के क्षतिग्रस्त कोच में फंसे यात्रियों को निकालते राहत व बचाव दल के लोग।
दिल्ली-हावड़ा रूट पर रूमा के पास हुए रेल हादसे की सूचना मिलते ही सेना के जवान भी मदद को पहुंच गए। इस हादसे के चलते 12 ट्रेनों के रूट बदले गए 12562 (स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस) को फैजाबाद से डायवर्ट कर लखनऊ के रास्ते कानपुर भेजा गया। 20840 (नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस) को भी लखनऊ के रास्ते दिल्ली के लिए रवाना किया गया। 12260- (दूरंतो एक्सप्रेस) को भी लखनऊ के रास्ते कानपुर से बनारस के लिए रवाना किया गया। 12368 (विक्रम शिला एक्सप्रेस) - को भी लखनऊ के रास्ते कानपुर से बनारस भेजा गया।
दिल्ली- हावड़ा रूट पर रूमा स्टेशन के पास शुक्रवार रात दुर्घटनाग्रस्त हुई पूर्वा एक्सप्रेस की सूचना मिलते ही पहुंचा पुलिस-प्रशासन।
दिल्ली-हावड़ा रूट पर रूमा स्टेशन के पास हुए रेल हादसे की सूचना पर पहुंचे डीएम विजय विश्वास पंत।
दुर्घटनाग्रस्त पूर्वा एक्सप्रेस के ड्राइवर फूल सिंह ने बता कि ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे है और हादसे के समय ट्रेन लगभग 127 की स्पीड से दौड़ रही थी। हादसे के समय कुछ जर्क तो लगा लेकिन हादसे का अंदाजा नहीं था। गार्ड ने वाकीटाकी से सूचित कि ट्रेन डिरेल हो गई है तब इमरजेंसी ब्रेक लगाई गई। इसके बाद साथी पायलट के साथ नीचे उतरकर देखा तो भयावह मंजर देख रूह कांप गई। भगवान का शुक्र है कि कोई जनहानि नहीं हुई है। क्या होता है एलबीएच कोच आप भी जानें रेल यात्रा सुरक्षा मानकों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे लिंके होफमान बुश (LHB) डिजाइन कोच का उपयोग करने और पुराने आईसीएफ डिजाइन कोच के उत्पादन को रोकने का फैसला किया है। एलएचबी डिजाइन कोच वजन में हल्का है. इतना ही नहीं, एलएचबी कोच के पास बेहतर ढुलाई के साथ-साथ हाई स्पीड क्षमता भी है। भारतीय रेलवे का कहना है कि इन सुविधाओं के अलावा, एलएचबी डिजाइन कोच ने बेहतर सुरक्षा सुविधाओं में बढ़ोतरी की है। एलएचबी कोच में एंटी-क्लाइम्बिंग जैसी विशेषताएं होती हैं। ताकि टकराव की स्थिति में कोच एक-दूसरे पर न चढ़ सके।
poorva express train accident in kanpur
हादसे के चलते कानपुर के हैलट अस्पताल को किया गया अलर्ट। वार्ड ब्वाय स्ट्रेचर लेकर अस्पताल के बाहर निकले।
poorva express train accident in kanpur
हेल्पलाइन नंबर जारी किए।
poorva express train accident in kanpur
हादसे में घायल बिहार के सुमित।
poorva express train accident in kanpur
हादसे में घायल बसंतीदास
poorva express train accident in kanpur
हादसे में घायल औरंगाबाद के सिद्धार्थ
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kanpur train accident: 12 coaches of Poorva Express plying from Howrah to New Delhi derailed near Rooma village see photos