अगली फोटो

श्रीगणेशोत्सव की तैयारियों में जुटा देश

shri ganesh chaturthi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात में की गई अपील श्रद्धालुओं को पंसद आई है। उन्होंने श्रीगणेशोत्सव के लिए पर्यावरण अनुकूल मूर्तियों को खरीदने का मन बनाया है। कई संगठनों ने बाहर से भी पर्यावरण अनुकूलित प्रतिमाएं ही मंगवाई हैं। कागज, मिट्टी और फिटकरी से बनी इन प्रतिमाओं को जैविक रंगों से सजाया गया है।
shri ganesh chaturthi
आम तौर पर बाजार में मिलने वाली श्रीगणेश प्रतिमाएं प्लास्टर ऑफ पेरिस की बनी होती हैं। ये मूर्तियां दिखने में बहुत आकर्षक होती हैं, लेकिन ये प्रतिमाएं विसर्जन के समय यमुना जल को दूषित करती हैं। इसी का जिक्र प्रधानमंत्री ने बीते दिनों अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम में किया था।
shri ganesh chaturthi
पर्यावरणविद् प्रोफेसर बीना सेठी बताती हैं कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों में कई प्रकार के रसायन होते हैं जो पानी को जहरीला बनाते हैं। यह पानी जलीय जीवों की मृत्यु का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, यह दूषित पानी मनुष्य के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। जबकि कागज और मिट्टी से बनी प्रतिमाएं पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।
shri ganesh chaturthi
महाराष्ट्र मंडल के महासचिव संदीप राव ने बताया कि 10 दिवसीय श्रीगणेशोत्सव 25 अगस्त से शुरू होगा। इसके लिए इको-फ्रेंडली प्रतिमा मध्य प्रदेश के बुराहनपुर से मंगवाई गई है। प्रतिमा का विसर्जन 3 सितंबर को होगा। उन्होंने कहा कि संगठन के लोगों ने महाराष्ट्र के लोगों को इको-फ्रेंडली प्रतिमाएं अपनाने के लिए जागरूक भी किया है। मिलिंद कारखानीस ने बताया कि श्रीगणेशोत्सव 25 अगस्त से शुरू होगा।
shri ganesh chaturthi
कुछ लोग 3, तो कुछ 5 दिन या 9 दिन का गणेशोत्सव मनाएंगे। जबकि 10 दिवसीय श्रीगणेशोत्सव एनएच-एक स्थित गीता मंदिर में आयोजित किया जाएगा।
shri ganesh chaturthi
कागज मिट्टी और फिटकरी से बनी प्रतिमाएं : प्रतिमाएं बनाने वाले राजू ने बताते हैं कि इस बार लोग ईको-फ्रेंडली प्रतिमाएं पसंद कर रहे हैं। कागज-मिट्टी के साथ पिटकरी से प्रतिमाएं तैयार की हैं। ऐसी प्रतिमाओं को पानी में विसर्जित करने से कोई नुकसान नहीं होता। यह पानी में तेजी से घुल भी जाती है। इस प्रतिमाओं को खाद्य एंव जैविक रंगों से सजाया गया है। इनकी कीमत प्रतिमा के मुताबिक 100 रुपये से 5000 रुपये तक है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In God's image: Idol makers gear up for the festive season