DA Image

अगली फोटो

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर, 18 की मौत

लाइव हिन्दुस्तान
heavy rain in himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में रविवार को 3 बच्चों सहित 18 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शिमला में भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को हुई बारिश बीते 70 सालों में 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई सबसे ज्यादा बारिश है। (ANI Photo)
heavy rain in himachal pradesh
एक अधिकारी ने कहा कि लगातार बारिश की वजह भूस्खलन, सड़कों के संपर्क मार्ग के कटने से सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं। बारिश की वजह से जलविद्युत परियोजनाओं को बंद करना पड़ा और बांध का पानी छोड़ना पड़ा। (ANI Photo)
heavy rain in himachal pradesh
उफनती ब्यास नदी के किनारे बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलनों के कारण मंडी और कुल्लू शहरों के बीच चंडीगढ़-मनाली राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया है। मंडी-जोगिंदरनगर राजमार्ग को भी यातायात के लिए बंद किया गया है। (ANI Photo)
heavy rain in himachal pradesh
एक सरकारी प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा कि राज्यभर में 68 सड़कों पर यातायात बाधित है और चंबा जिले में सबसे अधिक 47 सड़कें बाधित हैं। बाढ़ के कारण कुल्लू शहर के पास एक पुल बह गया है। (HT Photo)
heavy rain in himachal pradesh
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एहतियात के तौर पर सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) के 1,500 मेगावाट के नाथपा झाकरी प्लांट, जो कि किन्नौर जिले में स्थित है और भारत का सबसे बड़ा हाइड्रो प्रोजेक्ट है, उससे अतिरिक्त पानी छोड़ा गया, जिससे सतलुज नदी में बाढ़ आ गई। (HT Photo)
heavy rain in himachal pradesh
बिलासपुर जिले के घुमारवीं में 8 परिवारों और उनके मवेशियों को इलाके में बाढ़ के कारण उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। पुलिस ने कहा कि चंबा जिले में लोना ग्राम पंचायत में हुए भूस्खलन में 70 वर्षीय व्यक्ति सहित 2 लोग लापता हो गए हैं। चट्टानों से टूटकर गिरे भारी पत्थरों से उनका घर भी तहस-नहस हो गया है। (HT Photo)
heavy rain in himachal pradesh
अधिकारियों ने बताया कि पोंग डैम से 112 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पंडोह डायवर्जन बांध से एहतिहात के तौर पर अतिरिक्त पानी छोड़ा गया। बांध से छोड़े गए पानी की मात्रा एक लाख क्यूसेक थी। (HT Photo)
heavy rain in himachal pradesh
पूरे कांगा जिले में बीते दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। यहां के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के अधिकांश स्थानों सहित कांगड़ा और चंबा जिलों में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है। आईएमडी ने कहा कि पूरे राज्य में 102.5 मिलीमीटर बारिश हुई है और यह एक दिन की सामान्य बारिश से 1,065 से ज्यादा है। (HT Photo)
heavy rain in himachal pradesh
इसमें कहा गया कि सभी जिलों में पर्याप्त बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर जिले में 252 मिलीमीटर दर्ज की गई है, जो सामान्य से 2586 फीसदी ज्यादा है। (PTI Photo)
heavy rain in himachal pradesh
शिमला, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा व कुल्लू जिलों के अंदरूनी इलाकों में संपर्क मार्ग को बंद किए जाने की रिपोर्ट है, जिससे यातायात बाधित हुआ है। (PTI Photo)
heavy rain in himachal pradesh
एक प्रवक्ता ने कहा कि किन्नौर, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में सतलुज, ब्यास और यमुना नदी और उनकी सहायक नदियां फिर से अपने उफान पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ स्थानों पर सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। (ANI Photo)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heavy rain in Himachal Pradesh