DA Image

अगली फोटो

देशभर में गणेश उत्सव की धूम

happy Ganesh Chaturthi
भगवान गणेश के जन्म उत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। गणेश चतुर्थी पूरे देशभर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। किसी भी शुभ काम के पहले गणेश की पूजा की जाती है।
happy Ganesh Chaturthi
भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। यह मान्यता है कि भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के दौरान भगवान गणेश का जन्म हुआ था। गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतर्दर्शी तक यानी दस दिनों तक चलती है। इस बार ये 11 दिन चलेगी। इस साल गणेश चतुर्थी 25 अगस्त को मनाई जाएगी।
happy Ganesh Chaturthi
आज से गणेश उत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसे लेकर शहर के पूजा पंडालों की तैयारी पूरी हो चुकी है। अधिकांश पूजा पंडालों में सुबह 8 बजे से गणेशोत्सव की पूजा की जाएगी। इस दौरान अधिकांश पंडालों में आरती, भंडारा, कीर्तन, भजन आदि का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव का आयोजन शहर के विभिन्न भागों में किया जाएगा।
happy Ganesh Chaturthi
खरीददारी में जुटे लोग पूजा की तैयारी को लेकर गुरुवार को खरीददारी करने के लिए बाजारों में भीड़ लगी रही। लड्डुओं की मीठी खुशबू शहर में फैली हुई थी। पूजा दुकानों में सबसे अधिक भीड़ देखने को मिली। देर रात तक गणेश प्रतिमाओं को पंडालों का लाने के दौर जारी रहा।
happy Ganesh Chaturthi
रमेश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि गुरुवार की रात 9.15 बजे से चतुर्थ प्रवेश कर गया है, जो शुक्रवार की रात्रि 9.22 बजे तक रहेगा। अमृत योग सुबह 9 बजे से 12.56 बजे तक रहेगा। जिसे पूजा के लिए सबसे उत्तम समय माना जाता है। जबकि शाम 4.37 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। लगेगा 51 किलो लड्डू का भोग तेलीपाड़ा में भव्य पंडाल के साथ मेले का आयोजन किया जाएगा। लोगों की भीड़ उमड़ेगी।
happy Ganesh Chaturthi
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:happy Ganesh Chaturthi, Ganpati geared to grace homes