Hindi News फोटो देश‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें

कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों से इनकम टैक्स की रेड में कुल 353 करोड़ रुपये की नकदी मिली है। इन रुपयों को गिनने के लिए कुल पांच दिन लग गए। रविवार रात यह काउंटिंग...

Deepak
‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें1/6

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के यहां कैश की काउंटिंग पूरी हो चुकी है। इसमें कुल पांच दिन का समय लगा और इस दौरान कुल 353 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई है।

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें2/6

कांग्रेस के राज्यसभा एमपी

पिछले पांच दिन से धीरज साहू का नाम लगातार सुर्खियों में हैं। वह कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं। ओडिशा सहित तीन राज्यों में उनका डिस्टिलरी समूह है। आयकर विभाग की छापेमारी में उनके यहां जबर्दस्त मात्रा में कैश मिला है।

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें3/6

बिना रुके चली काउंटिंग

लगातार कर्मचारियों ने काउंटिंग की तब रविवार रात यह पूरी हुई। इस दौरान, आईटी के कई अधिकारी और बैंक कर्मचारियों ने घंटों बैठकर नोटों की गड्डियां गिनीं। इतिहास में देश में अब तक की सबसे अधिक नकदी जब्ती है।

संबंधित फोटो गैलरी

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें4/6

मशीनें भी ठप पड़ गईं

एसबीआई के अधिकारियों ने कहा कि मशीनों के बार-बार खराब होने से गिनती की प्रक्रिया प्रभावित हुई क्योंकि वे बिना रुके काम करने के लिए नहीं थीं। मशीनों ने काम करना बंद कर दिया, इसलिए हमें 40 मशीनें स्टैंड-बाय पर रखनी पड़ीं।

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें5/6

कैश गिनने में छूटे पसीने

इस दौरान बोलांगीर, टिटलागढ़ और संबलपुर में भारतीय स्टेट बैंक की तीन शाखाओं के बैंक अधिकारियों ने 3 दर्जन से अधिक गिनती मशीनों और 80 अधिकारियों को तैनात करके लगभग 353 करोड़ रुपये की गिनती की थी। एसबीआई बोलांगीर के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने कहाकि पिछले 3 दिनों में कर्मचारियों ने जितनी नकदी गिनती की है, वह एक साल में की गई नकदी से कहीं अधिक है।

‘कैशलोक’ के स्वामी के धीरज साहू, 353 करोड़ की नकदी जब्त; काउंटिंग करने में हांफ गईं मशीनें6/6

नोटों से भरे बैग

100, 200 और 500 रुपये के नोटों के 176 बैग थे, जिन्हें दो दिन पहले बोलांगीर शहर के सुदापाड़ा इलाके में शराब कंपनी के कार्यालय से बोलांगीर की एसबीआई मुख्य शाखा में लाया गया था। कर्मचारी थकान और मशीन की खराबी से जूझ रहे थे। शौचालय अवकाश को छोड़कर पूरे दिन और रात गिनती में व्यस्त रहे।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

आस्था के महापर्व छठ को लेकर बाजारों में रौनक,खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़

7