Hindi News फोटो देशअयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं

Vikas
अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं1/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

अयोध्या से बाहर इसकी पहचान राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद से ही होती है। लेकिन अयोध्या के पास इन दोनों के इतर और भी बहुत कुछ है कहने को है। विवादित ढांचा गिरे 25 बरस बीत गए। इसके बाद मंदिर मस्जिद को लेकर दूसरे शहरों में तनाव रहा होगा, लेकिन अयोध्या की जैसी बुनावट है कि यहां दोनों समुदायों में कभी कोई तनाव नहीं रहा। विवादों के कारण अयोध्या नगरी की सूरत तो बदली लेकिन इसका मिजाज नहीं बदला है। 6 दिसंबर 1992 के बाद बढ़े सुरक्षा इंतजामों से लोग परेशान जरूर हैं लेकिन साथ-साथ है।

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं2/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

रामजन्मभूमि के आसपास के चौराहे आबाद होकर अब बाजार में तब्दील हो गए हैं। हनुमानगढ़ी से रामजन्मभूमि दर्शन मार्ग पर नई बाजार व राम गुलेला बाजार प्रमुख हैं। हनुमान गढ़ी और उसके आसपास की सड़कों पर दोनों तऱफ दुकानें हैं। चूड़ियों की दुकानें, सिंदूर और चंदन की दुकानें, मूर्तियों की दुकानें, धार्मिक साहित्य की दुकानें, पूजन सामग्री की दुकानें हैं। अयोध्या ख्याति में भले ही हिंदू तीर्थ है लेकिन मंदिरों में हर जाति के महंत हैं तो सड़कों पर हर जाति धर्म के दुकानदार।

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं3/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

हनुमानगढ़ी से आप रामजन्म भूमि की ओर चलेंगे तो खंडहरों और उजड़े मंदिरों की उदासी बढ़ जाती है। रामजन्म भूमि के आसपास का इलाकों में कड़ी सैनिक सुरक्षा तैनात है। रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला की सुरक्षा के लिए तीन अलग-अलग घेरे बनाए गए हैं।पहला घेरा आइसोलेशन जोन है जो सीआरपीएफ के हवाले है। सीआरपीएफ की इस पर हर वक्त पैनी नजर रहती है। यहां एक समय में 5 कम्पनी सीआरपीफ के जवान व एक महिला कम्पनी तैनात रहती है। 8-8 घंटे की ड्यूटी के लिहाज से यहां अर्ध सैनिक बलों की 12 कम्पनियां तैनात हैं। खुफिया कर्मियों की नजरें हर दर्शनार्थी पर टिकी रहती हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं4/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

इसके साथ ही रामलला की व्यक्तिगत सुरक्षा में भी कमांडो के अलावा पूरी गारद तैनात है। पूरे 70 एकड़ के अधिग्रहीत परिसर में 13 वाच टावर एवं 2 दर्जन के करीब मोर्चे हैं। 2 बुलेटप्रूफ कारें भी मौजूद हैं। एडीएम कानून व्यवस्था और एसपी सुरक्षा परिसर में ही तैनात हैं। इसके अतिरिक्त 3-3 एसडीएम व 3-3 क्षेत्राधिकारी भी यहां तैनात किए गए हैं। इसी तरह दूसरा घेरा रेड जोन और तीसरा घेरा यलो जोन का है। रेड जोन के अन्तर्गत पूरा अधिग्रहीत परिसर आता है। वहीं यलो जोन में पंचकोसी परिक्रमा के अन्तर्गत आने वाली पूरी अयोध्या शामिल है।

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं5/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

इन क्षेत्रों में 14 कम्पनी पीएसी के अलावा करीब सिविल पुलिस के डेढ़ हजार जवान तैनात है। पूरे रेड जोन में 44 सीसीटीवी कैमरे हैं। यलो जोन में भी 64 सीसीटीवी एवं आटो डोम कैमरे लगाए जा रहे हैं। सुरक्षा बढ़ने के बाद बढ़ी बंदिशों के कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। रामजन्मभूमि आने वाले हर रास्ते पर बैरिकेडिंग है। बैरिकेडिंग के कारण रामकोट के इलाके में रह रहे नागरिकों और संतों को आए दिन पुलिस वालों का कोपभाजन बनना पड़ता है। मंदिरों में होने वाले उत्सव के साथ-साथ नागरिकों के यहां शादी-विवाह का आयोजन भी प्रभावित होता है।

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं6/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

प्राय: लोग घर से दूर शादी समारोह के आयोजन के लिए मजबूर होते हैं। रामजन्मभूमि के दर्शन मार्ग पर चाय बेचने वाले बबलू सैनी कहते हैं रात में यदि कोई बीमार हो जाए तो उसे अस्पताल ले जाने की कोई व्यवस्था ही नहीं है। सुरक्षा के कारणों से बाहर से गाड़ियां नहीं आ सकतीं। रामजन्मभूमि के करीब जलपान की दुकान चलाने वाले सीताराम यादव कहते हैं बाजार तो गुलजार हुए हैं लेकिन मूलभूत सुविधाओं का अब भी अभाव है। रोडवेज बस अड्डा समाप्त हो जाने के कारण दिक्कत है।

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं7/7

ayodhya appeal changed not sustained after 25 years of demolition case

दर्शन मार्ग पर धार्मिक पुस्तकों के विक्रेता इन्दू निषाद कहती हैं कि रामलला के दर्शनार्थियों के लिए और सुविधाएं जुटाई जानी चाहिए। मेलों के दौरान कतार में लगे दर्शनार्थियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। हनुमानगढ़ी में चूड़ी बेचने वाले यूसुफ मियां कहते हैं, अयोध्या हमारी जन्मभूमि है, हम यहीं पैदा हुए, यहीं बड़े हुए, यहीं पर रोज़ी-रोटी चलती है, हमें तो आज तक कोई परेशानी नहीं है। हमें नहीं पता कि यह हिंदू-मुसलमान झगड़ा किसने पैदा किया। यह करने वाले अयोध्या के लोग नहीं हैं। अयोध्या हमेशा शांत थी और रहेगी।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

गर्मी से दिल्ली का हाल बेहाल, हाथ में छाता लेकर बाहर निकल रहे लोग

7

देशभर में होली की रौनक, सुबह से ही खरीदारी करते नजर आए लोग

7

बदल गई महात्मा गांधी के आश्रम की तस्वीर; पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

8

महाशिवरात्रि 2024: गौरी शंकर मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

8

देशभर में शिवरात्रि की धूम, हर हर महादेव के नारों से गूंज उठे शिवालय

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

अयोध्या के 25 साल सूरत बदली, सीरत नहीं

अगली गैलरीज