DA Image

अगली फोटो

अलविदा अरुण जेटली: तस्वीरें में देखें छात्रसंघ अध्यक्ष से वित्त मंत्री तक का सफर

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
भाजपा के वरिष्ठ नेता और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त मंत्री का कार्यभार संभालने वाले अरुण जेटली का निधन हो गया है। (Photo: Sonu Mehta/HT Archive)
ये तस्वीर 1994 की है। 1990 में अरुण जेटली दिल्ली हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट बन गए थे। (Photo: HC Tiwari/HT Archive)
arun jaitley death
अरुण जेटली छात्रसंघ राजनीति में सक्रिय रहे। 1974 में वे दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संगठन के अध्यक्ष रहे। तस्वीर में वह अपने संगठन ABVP के सदस्यों के साथ। अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर 1952 को महाराज किशन जेटली और रतन प्रभा जेटली के घर दिल्ली में हुआ था। उनके पिता भी वकील थे। उनकी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, नई दिल्ली से 1957-69 में पूरी हुई। 1973 में श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली से कॉमर्स में स्नातक किया।
अपने वकालत के दिनों के दौरान अरुण जेटली।
 photo  virendra prabhakar  ht archive
छात्रसंघ चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अरुण जेटली और उनके साथ जश्न मनाते हुए। (Photo: Virendra Prabhakar /HT Archive)
अरुण जेटली अटल सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे। अटल के कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारियां तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने कैबिनेट में अरुण जेटली को सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी सौंपी थी।
जेटली 1999 से 2013 तक दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रहे थे। (Photo: Raj K Raj/HT Archive)
अरुण जेटली, माधवराव सिंधिया और एमएके पटौदी। (Photo: Ajay Aggarwal/HT Archive)
अरुण जेटली अटल सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे। अटल के कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारियां तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने कैबिनेट में अरुण जेटली को सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी सौंपी थी।
पेशे से वकील जेटली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उनकी कैबिनेट का महत्वपूर्ण हिस्सा थे। उनके पास वित्त और रक्षा मंत्रालय का प्रभार था और सरकार के लिए वह संकटमोचक की भूमिका में रहे।
2014 लोकसभा चुनाव के दौरान जेटली अमृतसर सीट से चुनावी मैदान में उतरे लेकिन जीत हासिल करने में असफल रहे। लेकिन पार्टी को सत्ता दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही।
pm modi tweets after arun jaitley passes away  file pic
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पीएम मोदी के सबसे अहम और करीबी किसी को माना जाता था, तो वे थे अरुण जेटली।
 arun jaitley former finance minister and senior bjp leader passes away at 66
बतौर वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल में नोटबंदी, जीएसटी, इनसॉल्वेंसी एवं बैंकरप्शी कोड, जनधन योजना, कैश ट्रांसफर जैसे कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए। इन सभी फैसलों का मुख्य चेहरा भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों, मगर इसके पटकथा लेखक अरुण जेटली ही माने जाते हैं।
former union minster arun jaitley dies on saturday  file pic
मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल में जिस तरह के ताबड़तोड़ फैसले लिए, वे बिना अरुण जेटली के योगदान के शायद ही संभव होता।
pm modi and arun jaitley  file pic
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अरुण जेटली का बतौर वित्त मंत्री बड़ा योगदान रहा है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में जितने भी अहम फैसले लिए, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अरुण जेटली अहम भागीदार थे।
arun jaitley
कई राजनीतिक पंडित तो अरुण जेटली को पीएम मोदी के लिए संकट के साथी विशेषण का इस्तेमाल कर चुके हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अरुण जेटली की न सिर्फ तारीफ कर चुके हैं, बल्कि उन्हें अपने मंत्रिमंडल का हीरा बता चुके हैं।
arun jaitley
दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ की राजनीति से मुख्यधारा की राजनीति में छा जाने का अरुण जेटली का सफर शानदार रहा। जेटली पेशे से अधिवक्ता रहे।
bjp manifesto  from cover page to stage  compared to 2014 these 5 major changes in 2019
इन फैसलों के लिए याद किए जाते रहेंगे जेटली जीएसटी और आईबीसी जैसे बड़े सुधार -घाटे से जूझ रहे बैंकों में कंसोलिडेशन का दौर -एफडीआई के नियमों को आसान कर विदेशी निवेश बढ़ाने में सफलता -महंगाई फीसदी पर लगाम -बजट पेश करने की तारीख में बदलाव -रेल बजट को आम बजट में जोड़ना -ब्लैकमनी और बेनामी प्रॉपर्टी कानून -राजकोषीय मजबूती बनी रही -बैंकों में एनपीए कम करने में सफलता
bjp manifesto  from cover page to stage  compared to 2014 these 5 major changes in 2019
-जनधन योजना -आधार के बेस पर सामाजिक योजनाओं में डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम -मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी
अपने परिवार के साथ अरुण जेटली। 24 मई 1982 को उनका विवाह संगीता जेटली से हुआ। उनके दो बच्चे, पुत्र रोहन और पुत्री सोनाली हैं।
संगठन की रणनीति बनाने में अरुण जेटली की अहम भूमिका रहती थी।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Arun Jaitley death: From DU student leader to finance minister Tracing BJP Stalwart Arun Jaitley Political Journey