DA Image

अगली फोटो

नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर

नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
बॉलीवुड अभिनेता सदाशिव अमरापुरकर का 64 साल की उम्र में आज निधन हो गया। वह फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित थे और उनका कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्तपाल में इलाज चल रहा था। उनका अंतिम संस्कार कल अहमदनगर जिले में उनके पैतृक स्थल में किया जाएगा।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
अमरापुरकर को 2 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। 1984 में उन्हें अर्धसत्य में सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार की भूमिका के लिए पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि 1991 में उन्हें सड़क फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्कार मिला था।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
अमरापुरकर 2012 में आई बांबे टॉकीज फिल्म में अंतिम बार दिखे थे। वह पिछले कुछ सालों से सिर्फ चुनिंदा फिल्में ही कर रहे थे और सामाजिक कार्यों में ज्यादा रूचि ले रहे थे।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
अपनी खास शैली के लिए पहचाने जाने वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी सदाशिव अमरापुरकर ने अपने 3 दशकों से भी लंबे करियर में चाहे खलनायक की भूमिका की हो या कोई हास्य भूमिका, दोनों में ही वे अपने अभिनय के जादू से भारतीय सिनेमा के दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
अमरापुरकर ने फिल्म सड़क में एक निर्मम किन्नर की एक यादगार भूमिका निभाई थी। अर्धसत्य में खलनायक और इश्क में एक स्वार्थी पिता की भूमिका को भी उन्होंने सहजता के साथ बड़े पर्दे पर जीवंत कर दिया था।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
वर्ष 1956 में नासिक के एक ऑटोचालक के घर जन्मे अमरापुरकर का असली नाम गणेश कुमार नारवोडे था। उन्होंने वर्ष 1974 में अपना नाम सदाशिव रख लिया था। अपने परिवार और मित्रों के बीच तात्या के नाम से मशहूर अमरापुरकर का लालन-पालन अहमदनगर में हुआ।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
अमरापुरकर एक प्रशिक्षित गायक भी थे लेकिन उन्हें बताया गया था कि मध्यम सुर के गायन के कारण वे इस क्षेत्र में ज्यादा प्रसिद्धि हासिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए 21 साल की उम्र में सदाशिव ने थियेटर और मंच का रुख कर लिया।
नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर
पिछले कुछ समय से अमरापुरकर फिल्म उद्योग से दूर ही रहे। आखिरी बार वह 2012 में फिल्म बॉम्बे टॉकीज में बड़े पर्दे पर नजर आए थे। यह फिल्म भारतीय सिनेमा के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाने के लिए बनाई गई थी।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नहीं रहे सदाशिव अमरापुरकर