DA Image

अगली फोटो

नहीं बढ़ा रेल किराया

नहीं बढ़ा रेल किराया
बुधवार को संसद में पेश हुए अंतरिम रेल बजट में मुसाफिरों को किराए में बढ़ोत्तरी से बख्श दिया गया और 73 नई गाड़ियां चलाने की घोषणा कर देश के कुछ और इलाकों के लोगों को रेल की सवारी का आनंद दिया गया।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने अंतरिम रेल बजट पेश करते हुए लोकसभा में वे सारी उपलब्धिया गिना डालीं जो पिछले 10 साल में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दो बार के कार्यकाल में विभिन्न रेल मंत्रियों के समय हासिल की गई थीं।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रेल नेटवर्क को आधुनिक तकनीकी से लैस करने के लिए अनेक उपायों की घोषणा की। इनमें मोबाइल से टिकट बुकिंग, पीएनआर सिस्टम को अपडेट करना, विश्राम स्थलों की ऑनलाइन बुकिंग जैसे कई सुझाव शामिल हैं।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने अरुणाचल प्रदेश एवं मेघालय को रेल मानचित्र में इसी साल लाने का वादा किया गया।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल मंत्री ने जोर देकर कहा कि रेलवे एक कमर्शियल संगठन है और इसे रेलवे के अपने दम पर ही चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि माल यातायात और यात्रियों के किराए को बाजार के हिसाब से ही चलाया जाना चाहिए।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल मंत्री खडगे ने चुनाव को सामने देखते हुए किराए या माल भाड़े में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की लेकिन दरों को ठीक करने के लिए एक रेल टैरिफ प्राधिकरण की बनाने का प्रस्ताव कर समय-समय पर कीमतें तय करने का रास्ता साफ कर दिया।
नहीं बढ़ा रेल किराया
रेल टैरिफ प्राधिकरण विभिन्न पक्षों को विचार विमर्श में शामिल कर कीमतें तय करने की नई व्यवस्था विकसित करेगा। इसके जरिए किराए और माल भाड़े के अनुपात को बेहतर बनाया जाएगा।
नहीं बढ़ा रेल किराया
दिल्ली मुंबई प्रीमियम वातानुकूलित गाड़ी की सफलता को देखते हुए रेलवे ने इस तरह की 17 नयी गाड़िया और चलाने का भी निर्णय लिया। इन रेलों को जयहिंद नाम से चलाया जाएगा। रेल मंत्री यात्रियों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू करने का प्रस्ताव किया।
नहीं बढ़ा रेल किराया
कुछ महत्वपूर्ण गाड़ियों में आने वाले स्टेशन तथा ट्रेन के पहुंचने का समय दर्शाने के लिए सूचना प्रणाली लगाई जायेगी।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नहीं बढ़ा रेल किराया