DA Image

अगली फोटो

टीम मोदी का विस्तार

टीम मोदी का विस्तार
मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद कई मंत्रियों के मंत्रालयों में फेरबदल किया गया है। मनोहर पर्रिकर को रक्षा मंत्री बनाया गया है। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य, सुरेश प्रभु को रेल मंत्रालय और सदानंद गौडा को कानून मंत्रालय दिया गया है।
टीम मोदी का विस्तार
रविशंकर प्रसाद से कानून मंत्रालय ले लिया गया है। वहीं, गौडा से रेल मंत्रालय ले लिया गया है। वहीं, जेटली को सूचना और प्रसारण मंत्रालय दिया गया है। पहले जेटली रक्षा मंत्री भी थे। रामकृपाल यादव को पेयजल मंत्रालय, रविशंकर प्रसाद के पास संचार मंत्रालय बना रहेगा।
टीम मोदी का विस्तार
हर्षवर्धन से स्वास्थ्य मंत्रालय ले लिया गया है और उन्हें साइंस और टेक मंत्रालय दिया गया है।
टीम मोदी का विस्तार
इससे पहले रविवार की दोपहर शपथग्रहण समारोह में शिवसेना की अनुपस्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपनी मंत्रिपरिषद का पहला विस्तार किया, जिसमें गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर और तीन अन्य ने कैबिनेट स्तर के मंत्री के रूप में शपथ ली।
टीम मोदी का विस्तार
राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथग्रहण समारोह में वाजपेयी सरकार में बिजली मंत्री रहे और पूर्व शिवसैनिक सुरेश प्रभु, भाजपा के वरिष्ठ नेता जे.पी नड्डा और हरियाणा के जाट नेता विरेन्द्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।
टीम मोदी का विस्तार
शिवसेना और भाजपा के बीच महाराष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर गतिरोध नहीं सुलझने के कारण शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने शपथ नहीं ली। खबरों के अनुसार वह सुबह यहां आने के बाद हवाईअड्डे से ही मुंबई वापस लौट गए।
टीम मोदी का विस्तार
मंत्रिपरिषद के विस्तार में बंडारू दत्तात्रेय और राजीव प्रताप रूडी को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शामिल किया गया है जो वाजपेयी सरकार में भी मंत्री रहे थे। दिल्ली से लगे गौतमबुद्ध नगर से सांसद महेश शर्मा को भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शामिल किया गया है।
टीम मोदी का विस्तार
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्रिपरिषद के इस पहले विस्तार में 14 राज्य मंत्रियों को शामिल किया। इनमें मुख्तार अब्बास नकवी, रामकपाल यादव, हरिभाई पारथीभाई चौधरी, सांवर लाल जाट जैसे अन्य नेता शामिल हैं।
टीम मोदी का विस्तार
मई में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया है और इसमें गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को रक्षा मंत्री बनाया जाना तय माना जा रहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार है।
टीम मोदी का विस्तार
इस विस्तार के साथ मंत्रिपरिषद के सदस्यों की संख्या 45 से बढ़ाकर 66 हो गई है, जिसमें प्रधानमंत्री समेत 27 कैबिनेट स्तर के मंत्री, 13 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 26 राज्य स्तर के मंत्री शामिल हैं।
टीम मोदी का विस्तार
राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, सुमित्रा महाजन, पीजे कुरियन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के सहयोगी, लालकृष्ण आडवाणी, वसुंधरा राजे, रमण सिंह, मनोहर लाल खट्टर जैसे नेता शामिल थे।
टीम मोदी का विस्तार
शपथग्रहण समारोह में जाने से पहले नये मंत्रियों ने चायपान पर प्रधानमंत्री के 7 रेसकोर्स स्थित आवास पर उनसे मुलाकात की। आईआईटी स्नातक 58 वर्षीय पर्रिकर का मोदी के साथ अच्छा तालमेल है और वह अपनी ईमानदारी और प्रशासनिक क्षमता के लिए जाने जाते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टीम मोदी का विस्तार