अगली फोटो

प्रेग्नेंसी में ऐसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

आईएएनएस, नई दिल्ली
diet tips
प्रेग्नेंसी ऐसा समय है जब मां को अच्छे पोषण की जरूरत होती है। इस दौरान सही पोषण बच्चे के विकास और मां के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है। प्रेग्नेंट महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि उनके पोषण में विटामिन और मिनरल्स की कमी न हो। प्रेग्नेंसी के दौरान सही डायट चार्ट बनाना और उसका पालन करना जरूरी है।
diet tips
न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान आप जो भी आहार लेती हैं, उससे न केवल आपके शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे का भी विकास होता है। हर दिन के साथ आपकी मैक्रो एवं माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स की जरूरत बढ़ती जाती है। आपको हर ग्रुप का भोजन अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
diet tips
प्रेग्नेंसी में जंक फूड के सेवन से बचें। आमतौर पर हमारे देश में प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है, जो बहुत सारे घी में बना हो। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। नहीं तो वजन तेजी से बढ़ता है और बच्चे के जन्म के बाद वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस दौरान सक्रिय रहें और सेहतमंद आहार लें।
diet tips
प्रेग्नेंसी में पोषक पदार्थ जैसे काबोहार्इड्रेट, प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स और डेयरी उत्पाद आपकी डाइट में शामिल हों। दिन में दो से तीन बार भरपेट खाने के बजाए कम मात्रा में बार-बार खाएं। इससे पाचन की समस्या भी नहीं होगी। इसके अलावा नियमित रूप से थोड़ा बहुत व्यायाम करें, जिससे शरीर में हॉमोर्नों का संतुलन बना रहेगा और आप फिट और चुस्त रहेंगी।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Your diet plans should not increase your weight in pregnancy