Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलWorld Menstrual Hygiene Day 2024 : पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, इंफेक्शन से रहेंगी दूर

World Menstrual Hygiene Day 2024 : पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, इंफेक्शन से रहेंगी दूर

Tips for Menstrual Hygiene: महिलाओं को अपनी रिप्रोडक्टिव लाइफ को सेहतमंद बनाए रखने के लिए पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल हाइजीन से जुड़ी कुछ कास बातों का ख्याल...

Manju MamgainMon, 27 May 2024 03:54 PM
1/7

Tips for Menstrual Hygiene

दुनियाभर में हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाने के पीछे का उद्देश्य पीरियड्स या मासिक धर्म के प्रति स्वच्छता रखने और उससे जुड़ी भ्रांतियां मिटाना है। मेंस्ट्रुअल हाइजीन महिलाओं की सेहत से जुड़ा एक बेहद अहम पहलू है। जिसका सीधा संबंध महिलाओं के रिप्रोडक्टिव लाइफ से होता है।

2/7

Tips for Menstrual Hygiene

महिलाओं को अपनी रिप्रोडक्टिव लाइफ को सेहतमंद बनाए रखने के लिए पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल हाइजीन से जुड़ी कुछ कास बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए।

3/7

मेंस्ट्रुअल हाइजीन से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान-

सही अंडरवियर का करें चुनाव- पीरियड्स के दौरान पहनने के लिए हमेशा कंफर्टेबल अंडरवियर का चुनाव करें। ऐसे समय में पहनने के लिए कॉटन अंडरवियर बेस्ट रहते हैं, ये अंडरवियर पसीने को आसानी से सोखकर रैशेज की समस्या को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस समय रोजाना नहाने के साथ नियमित रूप से अपने अंडरगारमेंट्स भी बदलें। अंडरगारमेंट्स में लगे ब्लड पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है, जिससे वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

गंध -

पीरियड्स में निकलने वाले ब्लड फ्लो में हल्की गंध होना नॉर्मल है। लेकिन, अगर ये गंध बहुत तेज है, तो यह इंफेक्शन का भी इशारा हो सकता है। तो ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा हमेशा पीरियड्स में ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें आप खुद को कंफर्टेबल फील करती हों। पीरियड्स के दौरान यूज होने वाले प्रोडक्ट्स में सैनिटरी पैडस,टैम्पूनन्स या फिर मेंस्ट्रुअल कप शामिल हो सकते हैं।

5/7

टैम्पोन-

पूरे दिन एक ही टैम्पोन को 8 घंटे से अधिक देर के लिए ना लगाए रखें। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा मेंस्ट्रुअल कप को प्रत्येक दिन इस्तेमाल के बाद साफ करें। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि पीरियड्स खत्म होने पर इसे उबलते हुए पानी में छोड़कर दो मिनट के लिए अच्छी तरह साफ करें।

6/7

पैड बदलते रहें-

पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो के अनुसार समय-समय पर सैनिटरी पैड, टैम्पून या मेंसुरेशन कप को बदलते रहें। आमतौर पर हर 4 से 6 घंटे में पैड या टैम्पून बदलना सही माना जाता है। इसके अलावा अच्छी क्वालिटी का पैड यूज करें ताकि प्यूबिक एरिया में इचिंग और इरिटेशन की समस्या न हो। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि इस्तेमाल के बाद मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स को सही तरीके से डिस्पोज करना भी जरूरी होता है। उन्हें पेपर या रैपर में लपेटकर कूड़ेदान में डालें।

7/7

हाथ साफ रखें-

पीरियड्स के दौरान मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स के हर इस्तेमाल से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना जरूरी होता है। इसके अलावा मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान प्यूबिक एरिया की साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। यह मेंस्ट्रुअल हाइजीन की सबसे पहली चीज है। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी या फिर बाजार में मिलने वाले वेजाइना क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आप बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोक सकते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी