हिंदी न्यूज़ फोटो जीवन शैलीभारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें

हमारे देश में अलग-अलग कल्चर हैं, जो हमारी शादियों को भी दिलचस्प बनाते हैं। क्या आपको पता है, कि हमारे देश में शादियों में कई अजीब तरह की रस्में होती हैं, जिनके बारे में जान आप भी हैरान...

Vikas Sharma
Wed, 03 Aug 2022 10:36 AM
भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें1/7

पूरा पढ़ेंहमारे देश में अलग-अलग कल्चर हैं, जो हमारी शादियों को भी दिलचस्प बनाते हैं। क्या आपको पता है, कि हमारे देश में शादियों में कई अजीब तरह की रस्में होती हैं, जिनके बारे में जान आप भी हैरान हो जाएंगे। जैसे दूल्हे के जूते चुराना, नाक खींचना और पीपल के पेड़ से शादी करना तो आम हैं, लेकिन कुछ रस्में इन सबसे हटके हैं आइए जानते हैं इनके बारे में। (Unplash)

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें2/7

पूरा पढ़ेंदूल्हा और दुल्हन की मां को शादी में नहीं बुलाया जाता: बंगाली परंपरा के अनुसार, शादी समारोह के दौरान अपनी मां की उपस्थिति को 'अशुभ' माना जाता है क्योंकि मां का उनके बच्चों के प्रति लगाव और प्यार होता है। वर्तमान पीढ़ी इस प्रथा को 'प्रतिगामी' मानती है। (Unplash)

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें3/7

पूरा पढ़ेंदूल्हे का कान मरोड़ना: यह उतना बुरा नहीं है जितना लगता है। महाराष्ट्रीयन शादियों में, अंतिम प्रथा को 'कार्य समाप्ती' कहा जाता है, जिसमें दुल्हन के भाई दूल्हे को उसकी जिम्मेदारियों और वैवाहिक कर्तव्यों की याद दिलाने के लिए धीरे से उसके कान खींचते हैं। (Unplash)

संबंधित फोटो गैलरी

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें4/7

पूरा पढ़ेंपुजारी के बिना शादी: दक्षिण भारत के कूर्ग में, शादियां बिना पुजारी के होती हैं। वहां लोग अपने पूर्वजों से प्रार्थना करते हैं, परिवार के बड़ों से आशीर्वाद लेते हैं और एक भव्य दावत का आनंद लेकर शादियां करते हैं। (Unplash)

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें5/7

पूरा पढ़ेंदूल्हे की नाक खींचना: यह एक प्रसिद्ध गुजराती शादी का रिवाज है जहां दुल्हन की मां दूल्हे को आरती, तिलक और मिठाई के साथ स्वागत करके और दूल्हे को विनम्र होने के लिए कहने के मजाकिया तरीके के रूप में उसकी नाक को धीरे से खींचती है। (Unplash)

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें6/7

पूरा पढ़ेंदूल्हे के कपड़े फाड़ना: सिंधी शादियों में 'संत' नामक एक प्रथा है जो शादी से पहले की जाती है। इस समारोह में, दूल्हे के कपड़े उसके परिवार के सदस्यों द्वारा उसके अतीत को पीछे छोड़ने और नए सिरे से शुरू करने के प्रतीक के रूप में फाड़ दिए जाते हैं। (Unplash)

भारतीय शादियों की ये रस्में अजीब होने के साथ मजेदार भी हैं, आइए जानें7/7

पूरा पढ़ेंदूध और शहद में पैर भिगोकर पीना: गुजराती समुदाय में, दूल्हे के परिवार द्वारा दूल्हे का स्वागत दूध और शहद के मिश्रण में अपने पैर धोने के साथ किया जाता है। यह अजीब हे, लेकिन उसे इसे पीना भी पड़ता है। (Unplash)

संबंधित फोटो गैलरी