हिंदी न्यूज़ फोटो जीवन शैलीवेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे

Wed, 22 Jun 2022 10:02 PM
वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे1/7

आपने आजतक पानी पीने के तो कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप बासी मुंह पानी पीने के फायदों के बारे में भी जानते हैं? जी हां, सुबह सोकर उठने के बाद और अपने दांतों को ब्रश करने से पहले पानी पीने से मुंह में मौजूद सलाइवा (लार) पेट में चला जाता है। यह पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। आइए जानते हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे2/7

शरीर को एक्टिव रखे- सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे की सूची में एक शरीर को एक्टिव रखना भी है। रिसर्च में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में पिया गया पानी न सिर्फ शरीर को एक्टिव, बल्कि ऊर्जावान भी बनाए रखता है।

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे3/7

मेटाबॉलिज्म में करें सुधार- मेटाबॉलिज्म को तंदुरुस्त बनाए रखने में बासी मुंह पानी पीना आपके बेहद काम आ सकता है। जो लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं और जिन लोगों के पेट में लार पहुंच जाता है, उससे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

संबंधित फोटो गैलरी

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे4/7

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले- रोजाना सुबह गुनगुना पानी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में सहायता मिल सकती है और पाचन भी बेहतर होता है। एक रिसर्च में पाया गया कि लार में एंटीऑक्सीडेंट और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले गुण होते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिल सकती है।

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे5/7

ग्लोइंग स्किन के लिए- सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त बन सकती है। जिससे चेहरे पर चमक आती है।

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे6/7

स्ट्रॉग हेयर- बालों की मजबूती के साथ अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। ऐसा करने से बालों की जड़े मजबूत बनती हैं।

वेट लॉस ही नहीं चेहरे पर निखार भी लाता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, जानें गजब के फायदे7/7

वेट लॉस में फायदेमंद- अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी में हैं तो बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने से न सिर्फ मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकता है बल्कि कैलोरी को भी बर्न किया जा सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

8

आपकी वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, डाइट में करें शामिल

7