DA Image

अगली फोटो

इस ऑयल के इस्तेमाल से आपके बाल होंगे काले और मजबूत, त्वचा में भी आएगा निखार

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
curly hair
सनबर्न, रूखी त्वचा, झड़ते बाल, फटी एड़ियां सरीखी तमाम परेशानियां हैं, जिसका समाधान महिलाएं अकसर तलाशती नजर आती हैं। आपकी यह तलाश कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल पर आकर पूरी हो सकती है। रिसिनोलिक एसिड, फैटी एसिड, विटमिन-ई आदि के पोषण वाला कैस्टर ऑयल खूबसूरती से जुड़ी आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है बालों और त्वचा की सेहत का दुरुस्त होना। यकीनन इसके पहले आप तमाम उत्पाद आजमा चुकी होंगी। पर नतीजा सिफर। ऐसे में कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। कैसे? बता रही हैं दिव्यानी त्रिपाठी सनबर्न होगा दूर गर्मी की दस्तक होते ही सनबर्न का खौफ बढ़ जाता है। इस समस्या का रामबाण इलाज है, कैस्टर ऑयल। अगर सनबर्न हो गया है तो कैस्टर ऑयल में रुई डुबोकर प्रभावित हिस्से में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यहां इस बात को जेहन में रखना जरूरी है कि नतीजा एक दिन में नहीं मिलने वाला। अच्छे परिणाम के लिए कम से कम एक महीने रोज इस प्रक्रिया को दोहराना पड़ेगा।
skin problem
मिटेंगे बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर पड़ती महीन रेखाएं और झुर्रियों को देखकर परेशान होती हैं? होना लाजमी भी है। कैस्टर ऑयल के नियमित इस्तेमाल से इन्हें कम किया जा सकता। ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि इस तेल को त्वचा अच्छे से सोखती है और इससे कॉलेजन का निर्माण बढ़ता है। इससे त्वचा को भरपूर मात्रा में नमी मिलती है और त्वचा की महीन रेखाएं व झुर्रियां कम दिखती हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
curly hair
यह है प्राकृतिक मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा रूखी है और आप केमिकल वाले मॉइस्चराइजर से दूर रहना चाहती हैं तो ऐसे में सही विकल्प की तलाश खासी कठिन हो जाती है। आपके ड्रेसिंग टेबल पर अगर कैस्टर ऑयल की शीशी मौजूद है तो यकीन मानिए कि आपकी यह तलाश पूरी हो गई है। यह तेल त्वचा को रूखा नहीं होने देता। इसके लिए एक शीशी में बराबर-बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल और नारियल तेल मिलाकर रख लें। इस तेल को दिन में दो बार अपनी त्वचा पर लगाएं। दागों को भगाता है दूर त्वचा पर दाग-धब्बे भला किसको अच्छे लगते हैं? थोड़े से धैर्य और कैस्टर ऑयल की मदद से आप इनसे भी निजात पा सकती हैं। इस तेल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की गहराई तक जाकर हेल्दी टिश्यू बनाता है ताकि आपकी त्वचा को दाग और धब्बों से निजात मिल सके। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल वाली जगह पर कैस्टर ऑयल से मालिश करने से वह भी खत्म हो जाते हैं।
long hair
मिटेंगे स्ट्रेच माक्र्स बहुत ज्यादा वजन कम होने और गर्भावस्था की वजह से पड़ने वाले स्ट्रेच माक्र्स कई बार आपकी शर्मिंदगी का कारण बने होंगे। है न? अगर हां, तो यह तेल आपके इन दागों को कम करने में भी मदद करेगा। इसके लिए आपको रोज पंद्रह से बीस मिनट तक इस तेल से समस्या वाली जगह पर मालिश करनी होगी। नियमित इस्तेमाल से दाग हल्के होने शुरू हो जाएंगे। मुहांसों को कहें चल हट मुहांसे टीनएज से ही लड़कियों का पीछा करते हैं। इनसे पीछा छुड़ाने के लिए आप ढेरों जतन कर चुकी होंगी। कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से मुहांसे भी छूमंतर हो जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए, इससे बंद पोर्स खुल जाएंगे। फिर कैस्टर ऑयल को रातभर लगाकर सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लीजिए। इससे मुहांसों की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।
beautiful skin
सिर की सेहत होगी दुरुस्त बालों की तमाम समस्याओं की शुरुआत होती है, स्कैल्प से। लिहाजा, बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए स्कैल्प का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण भी होते हैं, इसके चलते वह स्कैल्प की तमाम समस्याओं से निजात दिलाता है। इस तेल में रिसिनोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि रक्त प्रवाह बेहतर करता है। अगर आप इस तेल का प्रयोग सिर पर करेंगी तो बाल तेजी से बढ़ेंगे। (नैचुरोपैथ डॉ. राजेश बत्रा से बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Using this oil will make your hair black and strong it will also good for skin