Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलउत्तराखंड के औली को कहा जाता है 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून कपल्स के घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें

उत्तराखंड के औली को कहा जाता है 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून कपल्स के घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें

Romantic Places to Visit In Auli For Couples: उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली जिले में बसा औली एक लुभावना हिल स्टेशन है। जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और बर्फ से ढकी पहाड़ियों की वजह से...

Manju MamgainTue, 28 May 2024 12:02 PM
1/7

Romantic Places to Visit In Auli For Couples

बढ़ते तापमान से राहत पाने के लिए हर कोई पहाड़ों का रूख कर रह है। लेकिन आप अगर अपने जीवनसाथी के साथ अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करने जा रहे हैं, और चाहते हैं कि आपका हनीमून खूबसूरत लम्हों से भर जाए तो उत्तराखंड का औली आपके लिए परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली जिले में बसा औली एक लुभावना हिल स्टेशन है। जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और बर्फ से ढकी पहाड़ियों की वजह से 'भारत का स्विट्जरलैंड' कहा जाता है।

2/7

Romantic Places to Visit In Auli For Couples

यूं तो उत्तराखंड में बसा औली माउंटेन लवर्स और एडवेंचर प्रेमियों के लिए खास महत्व रखता है। लेकिन हनीमून कपल्स भी औली में पार्टनर के साथ ट्रिप प्लान करके अपनी लाइफ के बेस्ट मोमेंट्स को कैप्चर कर सकते हैं। यहां उन्हें बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच आर्टिफिशियल झील और झील किनारे का सनसेट देखने के साथ कई मजेदार अडवेंचर भी देखने-करने को मिलेंगे।

3/7

औली झील-

औली की आर्टिफिशियल लेक एक प्राचीन झील है, जो एक बहुत ही ऊंचाई पर स्थित है और दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झीलों में से एक है। सरकार द्वारा यह झील कम बर्फबारी के महीनों में स्की ढलानों पर कृत्रिम बर्फ उपलब्ध कराने के लिए बनवाई गई थी। इस झील का पानी स्की ढलानों के साथ रखी स्नो गन्स में भरा जाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

औली रोपवे

औली रोपवे औली का प्रमुख आकर्षण है, जहां से हिमालय के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते हैं। यह गुलमर्ग के बाद एशिया का सबसे ऊंचा और सबसे लंबा रोपवे है। औली केबल कार 4.15 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

5/7

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान-

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित प्रकृति का एक आकर्षक टुकड़ा है। इसकी स्थापना 1982 में हुई थी लेकिन 12 जनवरी 1987 को नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क अस्तित्व में आया और वर्ष 1992 में इसे विश्व धरोहर के रूप में पहचान मिली। यह पार्क एक जून से 31 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खोला जाता है।

6/7

फूलों की घाटी-

औली में आप पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताने के लिए वैली ऑफ फ्लावर्स का भी रूख कर सकते हैं। उत्तराखंड के गोविंद घाट से कुछ किलोमीटर की ट्रेकिंग करने के बाद वैली ऑफ फ्लावर्स का खूबसूरत नजारा कपल्स के लिए किसी रोमांटिक लम्हे से कम नहीं होता है।

7/7

नंदप्रयाग- uttarakhand

उत्तराखंड के चमोली जिले में 5 प्रयागों में से तीन प्रयाग (विष्णु प्रयाग, नंदप्रयाग और कर्णप्रयाग) स्थित हैं, जिनकी अपनी-अपनी पौराणिक मान्यताएं हैं। इनमें से एक प्रयाग नंदप्रयाग है, जो अलकनंदा और नंदाकिनी नदियों का संगम स्थल है। यह सुंदर पहाड़ों से घिरा हुआ, शांत और साफ वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

संबंधित फोटो गैलरी