Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलरोजाना स्प्राउट्स खाने वाले जानें इसे खाने का सही तरीका, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

रोजाना स्प्राउट्स खाने वाले जानें इसे खाने का सही तरीका, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

स्प्राउट्स खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर इसे सही तरीके से ना खाया जाए नुकसान हो सकता है। जानिए क्या है इसे...

Avantika JainSun, 2 June 2024 01:31 PM
1/7

फायदेमंद है स्प्राउट्स

हेल्थ फ्रीक लोगों का मानना है कि साबुत अनाज को अंकुरित करने के बाद खाना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। लेकिन इसे सही तरीके से खाना बहुत जरूरी है।

2/7

कई गुणों का है खजाना

स्प्राउट्स में अलग-अलग तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

3/7

क्या है खाने का सही तरीका

कच्चे स्प्राउट्स खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में स्प्राउट्स को नमक के पानी में 5 मिनट उबाल लें और फिर खाएं। चाहें तो आप स्प्राउट्स को भी स्टीम कर सकते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

एक दिन में कितने स्प्राउट्स खाएं

आमतौर पर खाने में रोजाना लगभग आधा से एक कप अंकुरित स्प्राउट्स शामिल करने की सलाह दी जाती है।

5/7

क्या है स्प्राउट्स खाने का सही समय

नाश्ते से लेकर दोपहर तक किसी भी समय स्प्राउट्स खाना सबसे अच्छा होता है, इसे खाने से आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी रहती है।

6/7

क्या स्प्राउट्स खाकर पेट में दर्द होता है?

स्प्राउट्स शरीर में साल्मोनेला, ई कोलाई बैक्टीरिया और वायरस के हमले का कारण बनता है। ऐसा तब होता है जब कम क्वालिटी वाले स्प्राउट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के स्प्राउट्स खाने से लोगों को बुखार और दस्त की समस्या हो या पेट में ऐंठन हो सकती है।

7/7

स्प्राउट्स उबालने के लिए एक पैन में थोड़ा नमक डालें फिर उबलते पानी से ढक दें। फिर से उबाल लें और ढककर 5-10 मिनट तक पकाएं। इन्हें भाप बनने में 5-10 मिनट का समय लगता है।

संबंधित फोटो गैलरी