Hindi News फोटो जीवन शैलीअपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे

अधिकांश माता-पिता की यह शिकायत होती है कि हमारा बच्चा कोई बात नहीं मानता। कोई भी हिदायत देने पर वह ठीक विपरीत काम करता है। पर क्या आप जानती हैं कि आपका बच्चा आखिर ऐसा करता क्यों हैं? ऐसा इसलिए होता...

Aparajita
अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे1/7

parenting

अगर बच्चा अपनी भावनाओं को जताना सीख ले, तो आधी परेशानी दूर हो जाती है। इस काम में कैसे करें बच्चे की मदद, बता रही हैं पूनम महाजन अधिकांश माता-पिता की यह शिकायत होती है कि हमारा बच्चा कोई बात नहीं मानता। कोई भी हिदायत देने पर वह ठीक विपरीत काम करता है। पर क्या आप जानती हैं कि आपका बच्चा आखिर ऐसा करता क्यों हैं? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपने बच्चे की भावनाओं को समझ ही नहीं पाती हैं और परेशान होकर बच्चा वैसा व्यवहार करता है। बच्चे को समझने के लिए उसकी भावनाओं और विचारों को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप बच्चे की भावना को समझेंगी, तभी उसके साथ अपना रिश्ता मजबूत बना पाएंगी। बच्चे के सही पालन-पोषण के अतिरिक्त उसकी मानसिक स्थिति को समझना और उसके अनुकूल व्यवहार करना भी बहुत जरूरी है। ध्यान रहे, अगर आप अपने बच्चे को खुद को व्यक्त करने का मौका नहीं देंगी तो बच्चे को यह महसूस होने लगेगा कि उसकी भावनाएं योग्य नहीं हैं। बच्चों को अपनी भावनाएं अभिव्यक्त करने के लिए आप ये तरीके आजमा सकती हैं:

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे2/7

parenting

उनके संकेतों का जवाब दें : बच्चा अगर बहुत छोटा है तो वो जब भी आपको पुकारे, तुरंत जवाब दें। इस तरह बच्चे को पता चलेगा कि आप उसकी बात को सुनती और समझती हैं। इस तरह धीरे-धीरे आप उनकी सांकेतिक बोली को भी समझने लगेंगी। जिन शिशुओं को बहुत डरा या धमका कर रखा जाता है और उन्हें रोने के लिए छोड़ दिया जाता है, वे जिद्दी बन जाते हैं। बड़े होने पर इसका उनके व्यक्तित्व पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे3/7

parenting

समझें बच्चे की जरूरत : बहुत छोटे बच्चों की बात को अकसर गलत समझने के कारण भी दिक्कत हो सकती है। जैसे कि हमें लगता है कि वह नखरे कर रहा है और हम उसे रोने के लिए छोड़ देते हैं। बच्चा अगर नखरा करे तो आप उस दौरान शांत रहने की कोशिश करें। उसे हंसी-मजाक में उड़ा दें। यदि आप यह नहीं समझ पा रही हैं कि आपका बच्चा आपको क्या बताने की कोशिश कर रहा है तो उसकी आंखों को गौर से देखें। बच्चे की बात आपको झट से समझ में आ जाएगी।

संबंधित फोटो गैलरी

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे4/7

parenting

अपने मन की कहें-सुनें : एक अच्छी रोल मॉडल बनें और अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का तरीका दिखाएं। बच्चे से बात करते वक्त उन शब्दों का उपयोग करें, जिन्हें बच्चा समझ सके। उन्हें भावना शब्द का असल मतलब समझाएं। आप उसके सामने कह सकती हैं कि मुझे बहुत दुख हो रहा है कि पापा कुछ दिनों के लिए दूर गए हैं। मुझे उनकी याद आती है या मुझे गुस्सा आ रहा है कि कोई भी घर के काम में मेरी मदद नहीं करता। मैं यह सारा काम अकेले करते-करते थक गई हूं। इस तरह बच्चा आपको तो समझेगा ही, उसकी अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में हिचक भी खत्म होगी।

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे5/7

parenting

भावनाओं को सही नाम देने में मदद करें : जब बच्चे बहुत निराश और दुखी हो जाते हैं तो वही सही समय होता है कि आप उनसे बात करें। ऐसे में आप दोनों के बीच एक भावनात्मक संबंध विकसित होता है। आप उनको भावनाओं को सही नाम देना सिखाएं। कई ऑनलाइन गेम भी हैं, जिनमें भावनाओं को लेबल (नाम देना) किया जाता है। इस तरह वे भावनाओं को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे6/7

parenting

भावनाओं को दबाने से बचें : यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बच्चे को अपनी सभी भावनाओं को व्यक्त करने की पूरी आजादी दें। उन्हें ऐसा बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि आप उनकी भावनाओं की परवाह नहीं करती हैं। उन्हें सुनें और समझने की कोशिश करें।

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे7/7

parenting

आज स्कूल में सबसे अच्छी बात क्या हुई ? इस सीजन में आप कौन-सी तीन चीजें करना चाहते हैं? आप किसी बात से खुश / नाराज / परेशान हैं? आपको क्या करना पसंद है? आपका पसंदीदा टीचर कौन है? ऐसा क्या है, जो आपको उनके बारे में सबसे ज्यादा पसंद है? आप इस समय क्लास में क्या पढ़ रहे हैं? आपका पसंदीदा किरदार कौन-सा है और क्यों? क्या आप अपने नए टीचर को उतना पसंद करते हैं, जितना पहले वाले टीचर को करते थे? आप स्कूल में किसके साथ बैठे थे? वह कैसा/कैसी थी? आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं? आप अपने दिमाग में आने वाली हर चीज की ड्रॉइंग बनाकर बताओ ? ऐसी कौन-सी बात है, जिसे याद करके आपको खुशी मिलती है? क्या आपको कोई सब्जेक्ट या चैप्टर मुश्किल लग रहा है? क्या मैं कुछ मदद कर सकती हूं? बड़े होने पर आप क्या बनना चाहते हैं? आपको किससे डर लगता है? (सेवा फाउंडेशन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता मो. तनवीर से बातचीत पर आधारित)

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

Holi: ऊंट रेस से लट्ठमार होली, देशभर में ऐसे मनाया जाता है ये त्योहार

7

एलोवेरा-तुलसी से गर्म पेय, सीने में दर्द से आराम दिला सकती हैं चीजें

6

Holi 2024 Party Ideas: होली की मस्ती और खुशी को डबल कर देंगे ये टिप्स

7

Holi 2024: होली पर ऐसे रखें स्किन और आंखों का ख्याल, जाने जरूरी टिप्स

9

होली पर इन 8 पारंपरिक डिशेज का लें मजा, इनमें से आपका फेवरिट क्या है?

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

अपने बच्चे को इस तरह सिखाएं भावनाओं को जताना, ऐसा करने के होते हैं ये फायदे

अगली गैलरीज