हिंदी न्यूज़ फोटो जीवन शैलीRum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद?

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद?

सर्दियों में रम पीने की सलाह दी जाती है, साथ ही कई सारे वादे भी इसे लेकर किए...

Avantika Jain
Mon, 06 Dec 2021 01:31 PM
Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 1/8

रम को लोग अक्सर सर्दियों के मौसम में पीना पसंद करते हैं। इस एल्कोहोलिक ड्रिंक को लेकर कई सारे दावे किए जाते हैं। ऐसे में जानते हैं कि क्या सच में वह दावे सही हैं या नहीं-

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 2/8

शरीर को रखता है गर्म- शराब आपके शरीर को गर्म रखती है। अगर बाहर ठंड है, तो रम की थोड़ी सी मात्रा आपको अंदर से गर्म महसूस करा सकती है। बर्फीले इलाके में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप जो सबसे अच्छी रम है उसे पी सकते हैं।

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 3/8

मांसपेशियों के दर्द से राहत- अगर आप रम को सही मात्रा में पीते हैं, तो आप मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। मांसपेशियों में होने वाले दर्द को इंटरमिटेंट क्लॉडिकेशन भी कहा जाता है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इस प्रकार का दर्द तब होता है जब आप गलती से अपने शरीर को बहुत ज्यादा मोड़ते या खींचते हैं। रम मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 4/8

हृदय रोग का खतरा होता है कम- रम आपके खून को पतला बनाता है और दिल को स्वस्थ तरीके से काम करने में मदद करता है। जब तक आप सही मात्रा में रम पीते हैं, तब तक आप कई तरह के हृदय रोग से सुरक्षित रहते हैं।

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 5/8

कॉमन कोल्ड होगा कम- सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना सामान्य बात है। रम में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं और आपकी खांसी को ठीक करते हैं। हालांकि, आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसे पीएं।

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 6/8

इफेक्टिव एंटीसेप्टिक- रम को एक एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल घावों को साफ करने और बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने के लिए किया जाता है।

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 7/8

मेंटर इलनेस के जोखिम को करता है कम- रम की मदद से अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचा जा सकता है। बहुत अधिक शराब पीना आपके दिमाग सहित आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए आपको रम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इससे आपका जोखिम कम होगा।

Rum को लेकर किए जातें हैं ऐसे दावे, सर्दियों में क्या सच में है फायदेमंद? 8/8

रम पीने के यूं तो कई सारे फायदे हैं लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपका जितना दिल चाहे उतना आप इसे पीएं। इसे अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह पर ही पीएं।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×