Hindi News फोटो लाइफस्टाइलरोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें

वेट कम करना चाहते हैं और रात को चावल खाने से बचते हैं तो यहां जान लें डिनर के लिए रोटी या चावल में से क्या हेल्दी...

Kajal Sharma
रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें1/8

हमारे शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। यह ऊर्जा हमें खाने से मिलती है। खान-पान संतुलित मात्रा और पोषण से भरपूर हो तो हमारा शरीर ताकतवर बनेगा वर्ना मोटापा और बीमारियां घेरने का खतरा रहता है। अगर आपका फोकस वेट लॉस का है तो डिनर पर खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत है।

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें2/8

जो लोग वजन कम कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि प्रोटीन, फैट ज्यादा लें और कार्बोहाइड्रेट कम कर दें। रात के वक्त खासतौर पर ऐसा खाना खाने को कहा जाता है जिसमें कार्ब्स कम हों। ऐसे में रोटी और चावल के बजाय, दाल, पनीर या हरी सब्जी जैसे ऑप्शन चुन सकते हैं।

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें3/8

वैसे रोटी और चावल में कुछ खास फर्क नहीं होता। इन दोनों की न्यूट्रिशनल वैल्यू देखें तो कुछ ही चीजों का फर्क मिलता है। चावल में सोडियम न के बराबर होता है जबकि 120 ग्राम गेहूं में 190 एमजी सोडियम पाया जाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें4/8

अगर आप वाइट राइस खा रहे हैं तो इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू ब्राउन की तुलना में और कम हो जाती है। एक कप (186ग्राम) पके सफेद चावल में 242 कैलोरी, .48 ग्राम फैट, 0 एमजी सोडियम, 53.4 ग्राम, 0.6 ग्राम फाइबर, 0 ग्राम शुगर, 4.4 ग्राम प्रोटीन, 0.7 एमजी मैगनीज, 2.7 एमजी आयरन होता है।

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें5/8

लंच की बात करें तो एक दिन रोटी और एक दिन चावल खाने से आपको हर तरह के पोषक तत्व मिल सकते हैं। आपकी डायट बैलेंस्ड होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स होने चाहिए।

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें6/8

-

एक्सपर्ट्स और डायटीशियंस मानते हैं कि दाल-चावल और घी बेस्ट कॉम्बो है। इसमें हर तरह के अमीनो एसिड्स होते हैं। इसमें अगर आप सब्जियां डाल लेते हैं तो पूरा न्यूट्रिशन मिल सकता है।

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें7/8

अगर रोटी खा रहे हैं तो इसमें ज्वार, बाजरा जैसे दूसरे अनाज मिला लें तो न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाएगी। ध्यान बस ये रखना है कि रोटी खाएं या चावल अगर वजन कम कर रहे हैं तो इनका पोर्शन कम रखें

रोटी या चावल जानें रात के खाने में क्या है बेस्ट, पेट कम करने वाले खास ध्यान दें8/8

रात के वक्त खाना हो तो प्रोटीन रिच डायट ठीक मानी जाती है। रात में रोटी खाएं या चावल दोनों ही 7:30 तक खा लें। पोर्शन कम रखें। मान लीजिए आपको खिचड़ी बनानी है तो इसमें दाल की मात्रा ज्यादा रखें। रोटी खानी है तो हल्की सी एक रोटी के साथ सब्जी या दाल ज्यादा मात्रा में रखें।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×