Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलइमोशनल अफेयर के बारे में क्या जानते हैं आप? चीटिंग किए बिना भी मैरिड लाइफ हो जाती है तबाह

इमोशनल अफेयर के बारे में क्या जानते हैं आप? चीटिंग किए बिना भी मैरिड लाइफ हो जाती है तबाह

एक उम्र के बाद अक्सर लोग अपने जीवन में अकेलापन महसूस करने लगते हैं। यही वो समय होता है जब उन्हें किसी ऐसे साथी की तलाश रहती है, जो उनके जीवन में दोबारा से खोई हुई खुशियों को लौटाने में...

Manju MamgainThu, 6 June 2024 02:17 PM
1/7

How do emotional affairs destroy marriages

भागती दौड़ती जिदंगी की वजह से ज्यादातर कपल्स यह मानते हैं कि वो अपने पार्टनर को प्यार,समय और इमोशनल सपोर्ट अच्छी तरह नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से दूसरे व्यक्ति को जहां इमोशनल सपोर्ट मिलता है, वह उसकी तरफ आकर्षित होने लगता है, और यही से होती हैं इमोशनल अफेयर की शुरुआत।

2/7

How do emotional affairs destroy marriages

एक उम्र के बाद अक्सर लोग अपने जीवन में अकेलापन महसूस करने लगते हैं। यही वो समय होता है जब उन्हें किसी ऐसे साथी की तलाश रहती है, जो उनके जीवन में दोबारा से खोई हुई खुशियों को लौटाने में उनकी मदद कर सके। इमोशनल अफेयर के दौरान व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से भावनात्मक तौर से इस कदर जुड़ जाता है कि उसके बिना रहना उसके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। लोग अपनी जरूरतों के चलते अपने रिश्ते खराब कर बैठते हैं। वह वर्तमान जीवन में आनंद महसूस करने के लिए किसी बाहरी व्यक्ति के करीब होने लगते हैं, जो रिलेशनशिप भी चीटिंग के समान ही होता है।

3/7

क्या होता है इमोशनल अफेयर?

इमोशनल अफेयर का मतलब सीधे तौर पर कुछ इस तरह से समझा जा सकता है कि किसी व्यक्ति का किसी दूसरे व्यक्ति से भावनात्मक रूप से गहरा जुड़ाव। इस तरह के रिश्ते में व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से भावनाओं के जरिए जुड़ने लगता है। उसके करीब होने पर खुशी महसूस करता है और दूर जाने पर उदास हो जाता है। इस तरह के रिश्ते में व्यक्ति का एक दूसरे के साथ शारीरिक रूप से करीब होना जरूरी नहीं। लेकिन व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेता है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

मैरिड लाइफ को कैसे खराब करता है इमोशनल अफेयर-emotional affairs destroy marriages

इमोशनल अफेयर की वजह से कई बार लोग अपने ही पार्टनर से बोर होने लगते हैं। ऐसे लोग अपना ज्यादातर समय पार्टनर को देने की जगह दूसरे व्यक्ति के साथ गुजारते हैं और खुद अपने पार्टर से दूरी बनाने लगते हैं। जिसकी वजह से सालों पुराने रिश्ते की नींव भी कमजोर पड़ने लगती है।

5/7

इमोशनल अफेयर के संकेत- -

-अकेले समय बिताने के बहाने ढ़ूंढना -दूसरे को अपने पार्टनर से बेहतर समझना -छोटी से छोटी बात शेयर करना -अपनो के बीच खुश न रहना -झूठ बोलने की आदत पड़ना

6/7

बेहद खतरनाक होते हैं भावनात्मक धोखे-

भावनात्मक धोखे सैक्सुअल धोखे से भी कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें व्यक्ति पूरी तरह से दिल से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में जब व्यक्ति को भावनात्मक धोखा मिलता है तो वह पूरी तरह टूटकर कई बार अवसाद की स्थिति तक में पहुंच जाता है।

7/7

इमोशनल अफेयर से बाहर निकलने के तरीके-

-दूसरे व्यक्ति से अपना सम्पर्क बिल्कुल खत्म कर दें। -पार्टनर और फैमिली के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। -पार्टनर से खुलकर बात करें और रिश्ते में प्यार बनाए रखें। -अपने रिश्ते के बीच किसी तीसरे को आने का मौका ना दें। -हर किसी के साथ अपनी फीलिंग्स को साझा करने से बचें।

संबंधित फोटो गैलरी