Hindi News फोटो लाइफस्टाइलकोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा

ऐसा नहीं है कि दुर्गा पूजा देखने के लिए आपको हमेशा कोलकाता शहर ही जाना पड़ेगा। भारत के कुछ ऐसे शहर हैं, जहां लोग दुर्गा पूजा बेहद धूमधाम के साथ मनाते...

Manju Mamgain
कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा1/6

Best Places To Visit During Durga Puja In India

दुर्गा पूजा का जिक्र होते ही सबसे पहला ख्याल मन में कोलकाता शहर का आता है। कोलकाता में दुर्गा पूजा को बेहद धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपको दुर्गा पूजा देखने के लिए हमेशा कोलकाता शहर ही जाना पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कोलकाता शहर के अलावा भारत में कई और ऐसे शहर हैं, जहां लोग दुर्गा पूजा बेहद धूमधाम के साथ मनाते हैं।

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा2/6

कोलकाता शहर-

दुर्गा पूजा का नाम लेते ही कोलकाता शहर की चर्चा न हो, यह बात तो बिल्कुल मुमकिन नहीं है। कोलकाता की दुर्गा पूजा पूरे भारत में फेमस है। कोलकाता की दुर्गा पूजा को देखने के लिए लोग विदेशों तक से आते हैं। यहां यूथ एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली दुर्गापूजा में हर साल कुछ नई थीम देखने को मिलती है।

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा3/6

दिल्ली का सी.आर. पार्क-

कोलकाता शहर की ही तरह दिल्ली के सी.आर. पार्क में भी दुर्गा पूजा बेहद उत्साह के साथ मनाई जाती है। यहां के उत्साह को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप कोलकाता में ही पहुंच गए हैं। पंडाल से लेकर कई तरह के बंगाली व्यंजन का मजा लेने के लिए यहां लोग दूर-दूर से आते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा4/6

हिमाचल प्रदेश (कुल्लू)-

हिमाचल प्रदेश में दुर्गा पूजा का त्योहार मनाने का अपना एक अलग तरीका है। यहां आपको पश्चिम बंगाल की तरह पंडाल तो नहीं देखने को मिलेंगे, लेकिन आप जुलूस में शामिल लोगों को जरूर देख सकेंगे। जुलूस मुख्य रूप से कुल्लू घाटी के धापुर मैदान में होता है। शेष उत्तर भारत की तरह, कुल्लू में भी स्थानीय लोग रावण पर राम की जीत का जश्न दस दिन तक मनाते हैं।

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा5/6

बनारस-

बनारस का नाम सुनते ही अगर आपको वहां की टेढ़ी-मेढ़ी गलियां, गंगा घाट, गंगा आरती, बनारसी पान, चाय और चाट-पकौड़े याद आने लगते होंगे। लेकिन इन सब चीजों से अलग बनारस में दुर्गा पूजा से लेकर दशहरा और दिवाली बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती है। इस दौरान गंगा के घाटों पर लोगों की भीड़ लगी रहती है।

कोलकाता में ही नहीं भारत के इन शहरों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दुर्गा पूजा6/6

मुंबई-

मुंबई शहर में दुर्गा पूजा ही नहीं हर फेस्टिवल बेहद घूमधाम के साथ मनाया जाता है। मुंबई के सांता क्रूज में लगने वाला विशाल दुर्गा पंडाल देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। इस पंडाल को बॉलिवुड का मुखर्जी परिवार लगवाता है। अगर आप दुर्गा पूजा घूमने के दौरान कई पारंपरिक व्यंजनों का आनंद भी लेना चाहते हैं, तो आप यहां के कई ट्रेडिशनल फूड का मजा ले सकते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

11

शारदीय नवरात्रि में आपके काम की हैं ये 10 बातें

11

सुख-सौभाग्य के लिए नवरात्रि में इन वास्तु टिप्स को करें फॉलो