DA Image

अगली फोटो

नवरात्रि 2019: डायटीशियन के अनुसार नवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीजें

वरिष्ठ संवाददाता , कानपुर |
women diet
व्रत के दौरान खान-पान को संतुलित रखना जरूरी है। डायटीशियन नेहा अग्रवाल का कहना है कि लोगों को खान-पान की तैयारी अच्छे तरह से करनी चाहिए। थोड़ा-थोड़ा खाएं। पानी की मात्रा भी थोड़ा-थोड़ा लें। रोजाना अदल बदलकर नई चीजें खाएं। ऐसी चीजें खाएं जो पौष्टिक हों और कम मात्रा में अधिक एनर्जी देने वाली हों। तली भुनी चीजों से दूर रहें।
kuttu ka chilla
कुट्टू का डोसा: कुट्टू के आटा से बना डोसा पुदीने व नारियल की चटनी के साथ खाएं। केला अखरोट लस्सी: दही, केले, शहद और अखरोट से लस्सी बना लें। इसके साथ ही आप स्वस्थ लस्सी को पीएं और दिन भर खुद को ऊर्जावान बनाए रखें।
sabudana
साबुदाना खिचड़ी: साबुदाना स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो उपवास करते समय आपको आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही आप साबुदाना की खीर या साबुदाना बड़ा भी चुन सकते हैं। शानदार नाश्ता इसी से करें।
paneer ke phayde
पनीर रोल्स: पनीर, आलू, सेंधा नमक और मसालों के साथ पनीर रोल बनाए। दोपहर में इसे लें। साथ पुदीने या धनिये की चटनी के साथ भी ले सकते हैं।
सोंठ की चटनी: अपने नियमित रूप से पकौड़े या सब्जियों के साथ और यहां तक अपने व्रत के अनुकूल नाश्ते के साथ सोंट की चटनी ले सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का समोसा भी शामिल सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक और मसालेदार चिरोंजी भरकर समोसा बना सकते हैं। इसके साथ ही आप समोसे को धनिया की चटनी के साथ खा सकते हैं। .
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navaratri 2019: According to dietician eat these things in Navratri vrat