Hindi News फोटो जीवन शैलीसुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे

आपने भी सुना होगा कि खूबसूरती में निखार चाहिए तो रात में अच्छी नींद लें। लेकिन इसके साथ ही आप कुछ नुस्खे अपनाकर खूबसूरती पा सकती...

Meenakshi
सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे1/7

photo : Getty Images

आपने भी सुना होगा कि खूबसूरती में निखार चाहिए तो रात में अच्छी नींद लें। लेकिन इसके साथ ही आप कुछ नुस्खे अपनाकर खूबसूरती पा सकती हैं

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे2/7

Vastu Tips, Sleeping

1. बदल डालिए तकिये का कवर अगर आप अपने तकिये का कवर खरीदते वक्त उसके फैब्रिक के बारे में जरा भी नहीं सोचती हैं तो अब सोचना शुरू कर दीजिए। सुबह उठकर अगर आपको अपने तकिये के कवर पर ढेर सारे टूटे हुए बाल दिखते हैं तो इसमें काफी भूमिका तकिये के कवर की भी होती है। अपना तकिये का कवर सिल्क का बनवाएं। विशेषज्ञों के मुताबिक सिल्क बालों को उलझने से रोकता है और इस वजह से बाल कम टूटते हैं। सिल्क आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। सिल्क या साटन से बना तकिये का कवर आपके बाल और त्वचा दोनों की खूबसूरती बरकरार रखेगा।

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे3/7

beauty

2. सोने से पहले का रूटीन सुधारें रात में सोने से पहले कम-से-कम पांच मिनट खुद के लिए निकालें। यह पांच मिनट आपकी हर सुबह खूबसूरत बना सकते हैं। रात में सोने से पहले अपनी त्वचा को भी थोड़ा वक्त दें। अपने चेहरे की अच्छी तरीके से सफाई करें और विटामिन ई युक्त कोई मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने के बाद ही सोने के लिए जाएं। रात में अगर साफ-सुथरे चेहरे के साथ आप सोएंगी तो सुबह चमकदार चेहरा आपको उपहार में मिलेगा। मेकअप उतारने के बाद ही सोने के लिए जाएं। अपना मॉइस्चराइजर फ्रिज में रखें। ठंडा मॉइस्चराइजर त्वचा पर जादू करेगा।

संबंधित फोटो गैलरी

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे4/7

beautiful eyes

3. आंखें रहेंगी खूबसूरत आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी सुबह उठने के बाद अगर लगातार आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल नजर आ रहे हैं तो आपको इस परेशानी को जड़ से खत्म करने की जरूरत है। मेकअप लगाने से पहले इस डार्क सर्कल का इलाज कर लें ताकि आपका मेकअप बेदाग दिखे। अगर मॉइस्चराइजर या अंडर आई क्रीम से आपको मदद नहीं मिल रही है तो ग्रीन टी आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती है। दो ग्रीन टी बैग को आधा कप पानी में उबालें और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। अब ग्रीन टी बैग से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और इस टी बैग को अपनी आंखों पर आधे घंटे के लिए रख दें। कैफीन रक्त वाहनियों को सिकोड़ने में मदद करता है, वहीं चाय में पाया जाने वाला टेनिन्स त्वचा को कसा हुआ और कोमल बनाता है।

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे5/7

eye makeup

4. पलकें दिखेंगी खूबसूरत रात को सोने से पहले अपनी पलकों में अच्छी तरह से जैतून का तेल लगाएं। नियमित तौर इस तेल का पलकों पर इस्तेमाल, पलकों को घना और खूबसूरत बनाएगा। वहीं, अगर आपको अपनी भौंह को भी खूबसूरत बनाना है तो आप उसमें भी हर रात सोने से पहले जैतून का तेल लगा सकती हैं। पर, सुबह उठने के बाद फेशवॉश से चेहरे को अच्छी तरह से धोना न भूलें, वरना आपका मेकअप दिन भर नहीं टिक पाएगा।

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे6/7

chapped lips

5. उठिए गुलाबी होंठों के साथ मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत होंठ पाना इतना भी मुश्किल नहीं है। हर रात सोने से पहले लिप स्क्रब से अपने होंठों की सफाई करें ताकि सारी मृत त्वचा हट जाए और होंठों में रक्तसंचार तेज हो जाए। अब अपने होंठों पर अच्छी-खासी मात्रा में लिप बाम लगाएं और सो जाएं। सुबह उठने पर आपके होंठ मुलायम और खूबसूरत हो चुके होंगे।

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे7/7

sleep

6. नींद हो चैन भरी अगर आपकी नींद चैन भरी होगी, तभी सुबह खूबसूरत होगी। अगर चैन से सोने में आपको परेशानी हो रही है तो रात में सोने पहले सिर्फ दस मिनट के लिए ध्यान करना शुरू कर दें। सोने से पहले चाय, कॉफी या ठंडा ड्रिंक न पिएं। अगर नींद आने में ही आपको बहुत परेशानी होती है तो सोने से ठीक पहले गुनगुने पानी से नहाना शुरू कर दें। अच्छी और चैन भरी नींद आएगी तो खूबसूरती आपने-आप निखरने लगेगी।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

एलोवेरा-तुलसी से गर्म पेय, सीने में दर्द से आराम दिला सकती हैं चीजें

6

Holi 2024 Party Ideas: होली की मस्ती और खुशी को डबल कर देंगे ये टिप्स

7

Holi 2024: होली पर ऐसे रखें स्किन और आंखों का ख्याल, जाने जरूरी टिप्स

9

होली पर इन 8 पारंपरिक डिशेज का लें मजा, इनमें से आपका फेवरिट क्या है?

7

ऑफिस की होली पार्टी में स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं ये तरीके

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत, सोने से पहले अपनाएं कुछ नुस्खे

अगली गैलरीज