Hindi News फोटो जीवन शैलीघूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान

अकसर ऐसा होता है कि आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन कम बजट होने के कारण कई बार घूमने का वह प्लान कैंसिल हो जाता...

Aparajita
घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान1/10

vacation planning

अकसर ऐसा होता है कि आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन कम बजट होने के कारण कई बार घूमने का वह प्लान कैंसिल हो जाता है। ऐसे में 9 बातों का ध्यान रखकर आप अपने टूर प्लान को कम खर्चीला और आसान बना सकते हैं। जानकारी दे रहे हैं ऋषभ सक्सेना हर किसी को घूमने का शौक होता है और वो फुरसत के पलों को अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताना चाहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बजट ज्यादा नहीं होने के कारण कुछ लोग प्लान बनाकर कैंसिल कर देते हैं। ऐसे में आपको मायूस होने की जरूरत नहीं हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ घूमना चाहते हैं, वह भी कम बजट में, तो आप कम पैसों में अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। बढ़िया छुट्टियां भी वही होती हैं, जो आपको तरोताजा भी करें और उसका वजन भी आपकी जेब पर ना पड़े।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान2/10

vacation luggage

छुट्टियां पहले करें प्लान : अचानक से छुट्टियों पर जाने का मतलब पैसे का ज्यादा खर्च होना तय है। इससे बेहतर है कि आप अपनी छुट्टियों को कम-से-कम दो महीने पहले प्लान करें। इस दौरान यह भी तय कर लें कि आपके साथ कितने लोग छुट्टियों पर जा रहे हैं और सफर के दौरान आपको कहां रुकना और कहां खाना-पीना है? वहां आप कहां-कहां जा सकते हैं और इनका एंट्री शुल्क क्या होगा, इस बारे में भी पता लगा लें, तो आप अपने बजट में बेहतर ढंग से सफर का आनंद उठा सकते हैं।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान3/10

vacation saving

इस तरह बचेगा पैसा : अगर आप कहीं दूर घूमने का प्लान बना रहे हैं और फ्लाइट से ट्रैवल कर रहे हैं, तो फूड सर्व न करने वाली फ्लाइट्स को तरजीह दे सकते हैं। ऐसी फ्लाइट्स सस्ती होती हैं, साथ ही फ्लाइट में अगर आप बच्चों के साथ हैं, तो बच्चों के लिए स्नैक्स की सुविधा भी रहती है। इसके अलावा आप वहां जाकर घूमने के लिए प्राइवेट कैब से ज्यादा इंटर-सिटी बसें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रैवल कर सकते हैं, ताकि कम खर्च में ज्यादा-से-ज्यादा जगह देख सकें।

संबंधित फोटो गैलरी

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान4/10

vacation

समय पर हो बुकिंग : छुट्टियां प्लान करने के बाद अपनी टिकट तभी बुक करा लें। इससे आपको टिकट सस्ती भी मिलेगी और आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा। घूमने जाने से पहले अपना बजट तय कर लें। अकसर हम घूमने का प्लान तो बना लेते हैं, लेकिन हमें कहां जाना हैं, वहां कैसे पहुंचा जाएगा, इस संबंध में शुरुआत में प्लान बनाते वक्त नहीं सोचते। आखिर में जब हम छुट्टियों पर निकलते हैं, तो जल्दी-जल्दी में टिकट बुक करने के चक्कर में ज्यादा पैसे चुकाते हैं। आप तय प्लान के तहत टूर प्लान करके अपने पैसे बचा सकते हैं।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान5/10

vacation

लग्जरी से करें परहेज : आज की इस हाई लाइफ स्टाइल वाली जिंदगी में डुअल टेम्परेचर कंट्रोल, लेदर इंटीरियर और सीट पर पर्सनल म्यूजिक सिस्टम आदि की सुविधाओं के साथ कौन घूमना नहीं चाहेगा, लेकिन सोचिए कि क्या वाकई आपको इसकी जरूरत है। दरअसल, कार, ट्रेन और बस का किराया इस पर निर्भर करता है कि आपने कैसा वाहन लिया है। अगर आप कम खर्च में घूमना चाहते हैं, तो सामान्य वाहन किराए पर लेकर आप आसपास की जगहों पर घूम सकते हैं। ये सस्ता तो पड़ेगा ही, आपके लिए अलग तरह का अनुभव उपलब्ध कराएगा, जो यादगार भी साबित हो सकता है।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान6/10

vacation

घंटे के हिसाब से होटल का पेमेंट : अब माइक्रो स्टे का प्रचलन भी धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। भारत में कई होटल 24 घंटे के किराए की जगह घंटे के हिसाब से होटल बिल पेमेंट करने का विकल्प दे रहे हैं। घूमने के दौरान कुछ जगहों पर कुछ घंटों के लिए समय बिताते हैं, तो पैसा बचाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है। अब आपको रेंट पर सस्ते अपार्टमेंट, बंग्लो, विलाज और रूम मिल सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार उन जगहों पर रह सकते हैं।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान7/10

vacation

बड़े ग्रुप्स का फायदा : अगर आप एक बड़े ग्रुप के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इससे आपका खर्च काफी कम होगा। अलग-अलग डेस्टिनेशंस पर साइटसीइंग के दौरान ऐसा खासतौर पर होता है। इस तरह आपको एक ही साथ अलग-अलग देशों के लोगों से मिलने का मौका मिलता है। फिर आप सभी को एक ही गाइड के साथ घूमना होता है, जिससे खर्च काफी कम होता है।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान8/10

vacation

कम वजन का सामान : छुट्टियों पर जाने से पहले आप उन्हीं कपड़ों की पैकिंग करें, जो जरूरी हों। फालतू का सामान ले जाने से बचें। इस तरह आपको जगह बदलने व घूमने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। हां, कंफर्टेबल शूज और कपड़े जरूर साथ रखें। ज्यादातर लोग जगह के मौसम के मुताबिक जरूरत से ज्यादा सामान रख लेते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें सफर के दौरान उठाना पड़ता है। खासतौर पर सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम जरूरत से ज्यादा सामान रख लेते हैं और पूरे टूर के दौरान परेशान रहते हैं। हमें इनसे बचना होगा।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान9/10

vacation

बस जरूरत हो पूरी : जरूरी नहीं कि छुट्टियों के दौरान एक लग्जरी होटल में ही रुका जाए। आप किसी ऐसे भी होटल में ठहर सकते हैं, जहां आपकी सभी सुविधाएं पूरी हों और किराया कम लगे। अकसर हम बाहर जाकर भी अच्छी जीवनशैली के चक्कर में अपने बजट से ज्यादा पैसे खर्च कर बैठते हैं। यह तब ज्यादा होता है, जब आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बाहर जाते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से आवश्यकता के अनुसार अपने रहने की व्यवस्था कर सकते हैं।

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान10/10

vacation

सोशल मीडिया के जरिए भी बचत : घूमने जाने से पहले आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी पैसा बचा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग टूर साइट्स पर साइन-इन करना होगा। वहां आपको लास्ट मिनट फ्लाइट डिस्काउंट और फ्लैश सेल के भी फायदे मिल सकते हैं। ट्रैवल्स के लिए स्टेट टूरिज्म के फेसबुक पेज पर कई तरह के डिस्काउंट ऑफर किए जाते हैं, जहां आपको छुट्िटयों में घूमने के दौरान कई तरह की छूट मिल सकती है। कुछ साइट्स भी डिस्काउंट और डील का ऑफर करती हैं, जहां होटल, फ्लाइट, रेल बुकिंग, कैब बुकिंग जैसी कई और जरूरी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्घ हो जाएंगी।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

6

Holi 2024 Party Ideas: होली की मस्ती और खुशी को डबल कर देंगे ये टिप्स

7

Holi 2024: होली पर ऐसे रखें स्किन और आंखों का ख्याल, जाने जरूरी टिप्स

9

होली पर इन 8 पारंपरिक डिशेज का लें मजा, इनमें से आपका फेवरिट क्या है?

7

ऑफिस की होली पार्टी में स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं ये तरीके

7

क्या आपको भी सुबह जल्दी उठने में आता है आलस, तो आजमाएं ये टिप्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

घूमना होगा आसान, रखें 9 बातों का ध्यान

अगली गैलरीज