DA Image

अगली फोटो

Health Tips : अपनाएं यह 5 टिप्स और डाइटिंग पर भी मजे से खाएं चावल

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेने वालों के चावल से दूरी बनाना एक बड़ा चैलेंज होता है। हमारे देश में बड़ी संख्या में लोगों को चावल खाना बेहद पसंद है। एशिया में खासतौर से लोग सफेद चावल के दीवाने हैं।
chiken keema biryani
चावल की ये डिश और कॉम्बो हैं लाजवाब : पुलाव, फ्राइड राइस और बिरयानी के अलावा छोला-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी-चावल, वेज करी डिश के साथ चावल या नॉन वेज करी डिश के साथ चावल का कॉम्बो काफी पसंद किया जाता है।
rice
कैलोरी और स्टार्च ने बनाया विलेन : व्हाइट राइस या आमतौर पर घरों में खाए जाने वाले चावल में स्टार्च और कैलोरी काफी अधिक मात्रा में मौजूद होती है। यह ब्लड शुगर और मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानी जाती हैं। इसलिए व्हाइट राइस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को अनहेल्दी करार दिया जाता है।
shimla mirch rice
ऐसे समझें चावल का गणित : अमेरिकी आंकड़ों के मुताबिक 100 ग्राम पके हुए चावल में 130 कैलोरी और 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। व्हाइट राइस में फाइबर और प्रोटीन नहीं होता है। आंकड़े बताते हैं कि 100 ग्राम चावल में सिर्फ 2.7 ग्राम प्रोटीन होता है। हालांकि इसमें कुछ मात्रा में vitamin b होता है, जिसके कारण इसका सेवन अच्छा माना जाता है।
tamarind rice : photo google
इस तरह पका चावल नहीं बनेगा सेहत का दुश्मन : चावल बनाना यूं तो काफी सरल होता है। इसके लिए आपको प्रेशर कुकर या बड़े और गहरे पैन की जरूरत होती है, जिसमें चावल पानी के साथ ढककर पकाए जा सकें। हेल्दी तरीके से चावल पकाने में तेल या घी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके अलावा इसमें नमक का प्रयोग भी नहीं करना बेहतर होगा। अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना चाहते हैं, मगर चावल से दूरी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं तो आपको इसे पकाने के हेल्दी विकल्प अपनाने होंगे। ये टिप्स इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें
Iron Fortified Rice (symbolic Image)
चावल को खाने का सबसे अच्‍छा तरीका है उसे स्टीम या उबालकर खाया जाए।
पके हुए सादे चावल के साथ कम तेल में बनी हुई या उबली हुई हाई फाइबर वाली सब्जियां हेल्दी विकल्प है।
अपने स्टीम्ड राइस में जीरा मिलकर खा सकते हैं। जीरा में ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। साथ ही यह आपके खाने में अलग स्वाद भर देता है।
rice
जिस पानी में आपको चावल पकाने हैं, उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिला लें। कुछ रिसर्च में बताया गया है कि ऐसा करने से प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी डिश में कैलोरी की संख्या कम हो जाती है।
weight loss
चावल चढ़ाने से पहले प्रेशर कुकर में 3-4 लौंग डाल दें। लौंग में भी ब्लड शुगर नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट इनफ्लेमेशन से लड़ने में मददगार होते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know these 5 cooking tips and eat your favorite white rice even in dieting