Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलपानी पीने का गलत तरीका बना देगा आपको बीमार, इन गलतियों को करने से बचें

पानी पीने का गलत तरीका बना देगा आपको बीमार, इन गलतियों को करने से बचें

गलत समय पर पिया गया पानी बना सकता है बीमार, जानें जानें सेहतमंद बने रहने के लिए कब नहीं...

Manju MamgainWed, 19 June 2024 05:36 PM
1/9

water

तपती गर्मी में प्यास बुझाने से लेकर बॉडी को हाइड्रेट रखने तक के लिए डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी का नियमित सेवन व्यक्ति को कई गंभीर रोगों से भी दूर रखने में मदद करता है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं गलत तरीके से पिया गया पानी सेहत को फायदा नहीं बल्कि कई गंभीर रोगों की चपेट में ला सकता है।

2/9

constipation

-अर्थराइटिस -दिल की बीमारी -कब्ज -अपच -पेट की समस्या -स्किन प्रॉब्लम -हेयर फॉल

3/9

watermelon

पानी वाले फल जैसे-तरबूज,ककड़ी, खीरा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

4/9

tea

गर्म चीजें जैसे दूध, चाय, कॉफी पीने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। ऐसा ना करने से दांत और मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

5/9

sweating

धूप से तुरंत लौटने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए।

6/9

chilled water

फ्रिज से सीधा निकालकर ठंडा पानी पीने से गला खराब होने के साथ खांसी और बलगम की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा ठंडा पानी पीने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और पाचन तंत्र तक खून नहीं पहुंच पाता। जिसके कारण खाना अच्छी तरह नहीं पच पाता है।

7/9

water

एक्सपर्ट के मुताबिक, प्यास लगने पर व्यक्ति को पानी पीना चाहिए। लेकिन सुबह उठते ही बासी मुंह 2 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा खाना खाने के 30 मिनट पहले और खाना खाने के 40 मिनट बाद पानी पीना चाहिए।

8/9

water

पानी को खड़े होकर नहीं बल्कि बैठकर बैठकर पीना चाहिए। इसके लिए आप स्क्वैट पोजीशन में बैठकर पानी पिएं। इस पोजीशन में किडनी बैलेंस और रिलैक्स होती हैं और पानी शरीर में अच्छे से एब्ज़ॉर्ब होता है। इसके अलावा पानी हमेशा एक-एक घूंट कर के पिएं। पानी हमेशा गुनगुना या रूम टेम्परेचर पर पीना चाहिए।

9/9

water

water

संबंधित फोटो गैलरी