Hindi News फोटो जीवन शैलीजब साथी ही बन जाता है जहर

जब साथी ही बन जाता है जहर

प्रतीक और रिचा की शादी के छह साल होने को हैं। लोगों को ये जोड़ी शानदार लगती है। सब कुछ तब तक सामान्य लगता है, जब तक नजारा बाहर से देखा जाए। सिक्के का दूसरा पहलू समझने के लिए बंद कमरे के अंदर का मंजर...

Aparajita
जब साथी ही बन जाता है जहर1/6

couple

रिश्ते की खुशहाली के लिए पति-पत्नी दोनों को मेहनत करने की जरूरत होती है। अगर एक पक्ष हावी हो जाए तो कई बार दूसरे के लिए वह रिश्ता मानसिक प्रताड़ना जैसा बन जाता है, बता रही हैं स्वाति शर्मा प्रतीक और रिचा की शादी के छह साल होने को हैं। लोगों को ये जोड़ी शानदार लगती है। सब कुछ तब तक सामान्य लगता है, जब तक नजारा बाहर से देखा जाए। सिक्के का दूसरा पहलू समझने के लिए बंद कमरे के अंदर का मंजर जानना जरूरी है। यहां रिचा और प्रतीक के बीच एक दूरी दिखती है। अपने पति के साथ का समय रिचा के लिए कैद से कम नहीं होता। पर वह जो करता है, उसे मानसिक प्रताड़ना कहते हैं। रिचा जैसी कई महिलाएं ऐसी प्रताड़ना से जूझती रहती हैं। एक सर्वे के मुताबिक, मानसिक प्रताड़ना का सामना करने वाली सिर्फ 32.6 प्रतिशत महिलाएं ही रिपोर्ट दर्ज करवाती हैं। अधिकांश इस तरह की समस्याओं को जीवन का हिस्सा मान लेती हैं। अंतत: इसका खामियाजा उन्हें मनोबल में कमी, अवसाद, आत्महत्या जैसे नतीजों के रूप में भुगतना पड़ता है। भावनात्मक शोषण इस तरह के रिश्तों में खासतौर पर देखने को मिलता है। इस तरह के रिश्ते के निम्न लक्षण होते हैं:

जब साथी ही बन जाता है जहर2/6

couple

साथी के आत्मसम्मान का ध्यान न रखना : रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा खन्ना के अनुसार, सम्मान हर रिश्ते में जरूरी होता है। अपने साथी का लोगों के बीच मजाक बनाना इस हद तक कि वो उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा दे, रिश्ते की मर्यादा को भंग करना है। अपने साथी के सम्मान की जिम्मेदारी दोनों पक्षों को बराबर बांटनी जरूरी है। यह जरूरी नहीं कि आपका साथी आपको अपशब्द कहता हो। गलत नामों से पुकारना, अन्य लोगों के बीच गलत तरीकों से बात करना भी सम्मान न करने के बराबर ही माना जाएगा।

जब साथी ही बन जाता है जहर3/6

couple

निजी आजादी ना देना : कहां जा रही हो, किससे बात कर रही हो, फोन क्यों नहीं उठाया जैसे सवाल हद से ज्यादा होना साथी के निजी जीवन में जरूरत से ज्यादा दखलंदाजी है। ऐसा करना किसी भी रिश्ते का दम घोंट देता है। ये सवाल शक वाली मानसिकता को साफ दर्शाते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

जब साथी ही बन जाता है जहर4/6

unhappy couple

परिवार से दूर करने के प्रयास : साथी के परिवार की इज्जत न करना और उस पर सिर्फ अपना अधिकार समझते हुए उसके परिवार से उसे दूर करने की कोशिश करना मानसिक प्रताड़ना ही माना जाता है। ये बात तब भी लागू होती है, जब कोई सामाजिक तौर पर भी अपने साथी को अकेला करने की कोशिश करे।

जब साथी ही बन जाता है जहर5/6

unhappy couple

ज्यादा नाराज होना : थोड़ी नाराजगी व नोकझोंक रिश्ते में चलती है, लेकिन इसकी हद तय होना जरूरी है। बात-बात पर झगड़़ना, साथी में कमियां तलाशते रहना और सरलता से पेश न आना, मानसिक उत्पीड़न को चरम तक ले आता है।

जब साथी ही बन जाता है जहर6/6

couple fight

क्या करें इस स्थिति में? रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा कुछ तरीके सुझाती हैं, जो रिश्ते सुधारने में मदद करेंगे: साथी से अपनी उम्मीदों की एक लिस्ट तैयार कर उन्हें खुलकर अपने साथी के सामने लाएं। आपको होने वाली समस्याओं को स्पष्ट तौर पर रखें और लेन-देन की तरह स्पष्ट रूप से बात करें। अपने अधिकारों को समझें। उन्हें हासिल करने के लिए आवाज उठाएं। भावनात्मक रूप से संतुलित रहने की कोशिश करें। सोच सकारात्मक रखें। अपने लक्ष्य, सुविधा, असुविधा, हर बात को साथी के सामने स्पष्ट तौर पर रखें। अपने कानूनी अधिकारों को जानें। अगर पैसे की जरूरत है तो साथी से मांगें। यह आपका अधिकार है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

6

Holi 2024 Party Ideas: होली की मस्ती और खुशी को डबल कर देंगे ये टिप्स

7

Holi 2024: होली पर ऐसे रखें स्किन और आंखों का ख्याल, जाने जरूरी टिप्स

9

होली पर इन 8 पारंपरिक डिशेज का लें मजा, इनमें से आपका फेवरिट क्या है?

7

ऑफिस की होली पार्टी में स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं ये तरीके

7

क्या आपको भी सुबह जल्दी उठने में आता है आलस, तो आजमाएं ये टिप्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

जब साथी ही बन जाता है जहर

अगली गैलरीज