Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलतेज धूप से जल गए हैं पौधे? दोबारा हरा-भरा बना देंगे ये आसान टिप्स

तेज धूप से जल गए हैं पौधे? दोबारा हरा-भरा बना देंगे ये आसान टिप्स

अगर आपके घर के पौधे भी तेज धूप से जल गए है तो टेंशन लेने की जगह ये आसान टिप्स फॉलो करें। ये टिप्स बिना कोई पैसा खर्च किए आपके जले हुए पौधों में...

Manju MamgainThu, 20 June 2024 11:53 AM
1/7

Tips to revive your dying plants

बढ़ते तापमान का असर इंसानों पर ही नहीं बल्कि पौधों पर भी पड़ रहा है। चिलचिलाती धूप की वजह से हरे-भरे पौधे जलकर सूखने और मुरझाने लगे गए हैं। अगर आपके घर के गार्डन का भी यही हाल है तो टेंशन लेने की जगह ये आसान टिप्स फॉलो करें। ये टिप्स बिना कोई पैसा खर्च किए आपके जले हुए पौधों में नई जान डाल सकते हैं।

2/7

Tips to revive your dying plants

किचन में मौजूद चीजों से ही जले हुए पौधों को ठंडक देने के साथ दोबारा हरा-भरा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स। खास बात ये है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

3/7

जले हुए पौधों को कैसे ठीक करें? -

दालचीनी पाउडर- दालचीनी पौधे की जड़ों को तेजी से मजबूत बनाने में मदद करती है। पौधों को मुरझाने से बचाने के लिए पौधे की जड़ में दालचीनी पाउडर डालना ना भूले।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

प्रूनिंग- -

अगर आपके पौधे एकाएक सूखने लगे हैं तो यह पौधों में पोषण की कमी की वजह हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले पौधे की सूखी डाल और पत्तियों को कैंची की मदद से काटकर हटाएं। समय-समय पर छंटाई करते रहने से मरे हुए पौधे में दोबारा जान आने लगती है।

5/7

चावल का पानी- -

अपने गार्डन की हरियाली को बनाए रखने के साथ सूखे पौधों में जान डालने के लिए चावल का पानी फायदेमंद हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए एक मुट्ठी चावल को एक लीटर गर्म पानी में भिगोकर रखें। अब इस पानी में एक चम्मच सोडा और सफेद सिरका मिलाकर घोल तैयार करें। इस घोल को पौधों की मिट्टी पर डाल दें।

6/7

बेकिंग सोडा- -

पौधों को हरा-भरा रखने और कीड़ों से बचाने के लिए बेकिंग सोडा का उपाय भी बेहद असरदार है। इस उपाय को करने के लिए 3 लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक बोतल में भरकर थोड़े-थोड़े दिन में प्रभावित पौधों पर छिड़कते रहें।

7/7

पानी दें- -

पौधे में रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी देने से मिट्टी हाइड्रेट बनी रहने के साथ पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है।

संबंधित फोटो गैलरी