Hindi News फोटो जीवन शैलीवर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव

दुनिया भर में तनाव एक विकराल रूप लेता जा रहा है। इसके चलते लोग मानसिक रोगों का शिकार भी बन रहे हैं। हालांकि इससे निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाए जा रहे हैं। विशेष रूप से ऑफिस कर्मचारियों के लिए यह...

Anuradha
वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव 1/5

depression

दुनिया भर में तनाव एक विकराल रूप लेता जा रहा है। इसके चलते लोग मानसिक रोगों का शिकार भी बन रहे हैं। हालांकि इससे निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाए जा रहे हैं। विशेष रूप से ऑफिस कर्मचारियों के लिए यह उपाय बहुत कारगर साबित हो सकते हैं। 60 फीसदी कर्मचारियों का कहना है कि वह औसतन पूरे हफ्ते में 3 या उससे ज्यादा दिन तनावग्रस्त महसूस करते हैं। पेरोल कंपनी पैचेक्स द्वारा कराये गए एक सर्वे के अनुसार 70 फीसदी कर्मचारीअपने तनाव के स्तर को 5 में से 3 अंक देते हैं। सर्वे के अनुसार 80 फीसदी लोग ऑफिस में इसलिए तनाव महसूस करते हैं क्योंकि वह अपने परिवार को ठीक से समय नही दे पाते। ज्यादातर कर्मचारियों ने यह भी कहा कि काम करने के लंबे घंटों के वजह से उन्हें तनाव होता है।

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव 2/5

man in depression

हर ऑफिस में एक्टिविटी कार्नर होता है जहां लोग थोड़ा रिलैक्स कर सकें। यहां जाकर 10 मिनट मेडिटेशन करें। धयान की मुद्रा में बैठें और आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव 3/5

spreading depression

जब काम के दौरान तनाव हो तो अपनी सीट पर बैठकर आंखें बंदकर गहरी सांसें लें। यह एक ऐसा व्यायाम है जो अंदर शांति लाता है और तनाव व डर को दूर करता है। विशेषज्ञों के अनुसार डीप ब्रीथिंग करने से मन को सुकून मिलता है।

संबंधित फोटो गैलरी

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव 4/5

depression

विशेषज्ञों के अनुसार रोज एक डायरी में 10 ऐसी चीजों के बारे में लिखें जो आपको खुशी देती हो। कुछ ऐसी बातों के बारे में लिखें जिनके लिए आप भगवान के शुक्रगुजार हों। इससे आप जीवन की अच्छी बातों पर फोकस कर पाएंगे और आपका तनाव कम होगा।

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव 5/5

depression

आखिरी बार आपने अपने डेस्क से बाहर जाकर कब लंच किया था। डेस्क से उठें और कैंटीन या कैफेटेरिया में जाकर सबके साथ लंच करें। इससे आपको काम से आराम भी मिल जाएगा और लोगों के साथ हंसी मजाक कर मन भी प्रसन्न भी हो जाएगा। जब काम के दौरान ज्यादा तनाव हो तो टी ब्रेक लें और चाय पीते हुए अपने पसंदीदा गाने सुनें। कुछ देर के लिए अपने कंप्यूटर की स्क्रीन से दूर रहें। इससे आप कुछ देर बाद तरोताज़ा महसूस करेंगे और काम करने के लिए फिर तैयार हो जाएंगे।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

Health Tips: दिमाग और शरीर दोनों के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये चीजें

7

कैल्शियम-विटामिन डी के अलावा ये पोषक तत्व बनाते हैं हड्डियों को मजबूत

7

Health Tips: दिल की अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं ये चीजें

7

अच्छी नींद से डिप्रेशन तक, ठंडे पानी से नहाने के होते हैं कई फायदे

8

औषधि से कम नहीं है आंवला, रोजाना खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

वर्किंग हैं तो इन उपायों से दूर कर सकते हैं तनाव

अगली गैलरीज