DA Image
31 मई, 2020|5:45|IST

अगली फोटो

Health TIPS: हमारी सेहत के दुश्मन नहीं हैं आलू, डायबिटीज और किडनी रोगी खाएं संभलकर

potato health benfits
1 / 7

दुनियाभर में आलू खूब खाया जाता है। स्वाद और पौष्टिकता, दोनों के ही स्तर पर इसका जवाब नहीं है। दिल्ली स्थित न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं, ‘इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन्स, जिंक, पोटैशियम, आयरन और फॉस्फोरस इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। इसमें विटामिन बी-6 भी होता है, जो कम सब्जियों में ही मिलता है।'

potato health benefits
2 / 7

हर रोज आलू की तली हुई चीजें खाना तो नुकसान ही करेगा। आलू को उबालकर अन्य सब्जियों के साथ खाएं। शरीर को ऊर्जा देने में कार्बोहाइड्रेट की खास भूमिका होती है। आलू में मौजूद स्टार्च से यह भरपूर मिलता है। आलू खाने से देर तक पेट भरा रहता है। इससे जीवनशैली से जुड़े कई रोगों का खतरा कम होता है।

potato health benefits
3 / 7

मधुमेह के रोगियों को कार्बोहाइड्रेट सीमित मात्रा में लेना होता है। इसलिए आलू कम मात्रा में और उबालकर ही खाएं। कई अमेरिकी शोध भी कहते हैं कि किडनी रोगी भी आलू का सेवन काटने के बाद उबालकर कर सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में। तले हुए आलू ना खाएं।

potato health benefits for bones
4 / 7

हड्डियों और त्वचा के लिए: आलू में मौजूद आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक आदि तत्व शरीर के निर्माण, हड्डियों की बनावट एवं मजबूती में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम दोनों हड्डियों की संरचना के लिए जरूरी हैं। कोलाजेन त्वचा की सहायक प्रणाली भी है। इसमें मौजूद विटामिन सी और कोलाजेन त्वचा की समस्याओं से राहत देते हैं।

potato health benefits
5 / 7

न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन बताती हैं, ‘आलू वसा रहित सब्जी है, जिसमें कोकोअमाइन्स नामक खास तत्व होता है। इसके अलावा, आलू में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम प्राकृतिक तरीके से रक्तचाप को कम करते हैं। आलू को मैदे की तरह परिष्कृत माना जाना गलत है। आलू में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन बी-6 हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

potato health benefits
6 / 7

आलू को मैश करके उसमें मक्खन डालकर खाएंगे, तो वजन बढ़ेगा ही। अन्यथा आलू ‘बल्किंग एजेंट' के तौर पर काम करते हैं। आलू खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती। स्टार्च से भरपूर होने के कारण आलू से शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है।

potato health benefits
7 / 7

आलू में कॉलिन की उपस्थिति मांसपेशियों, याददाश्त और मूड को ठीक रखने में सहायक होती है। कॉलिन एक बहुमुखी पोषक तत्व है। यह मस्तिष्क के जल्दी विकसित होने में भी मददगार है। आलू में उपस्थित विटामिन-सी भी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और प्रदूषक तत्वों से होने वाले खतरे से कोशिकाओं की सुरक्षा करता है।

अगली गैलरी